अफगानिस्तान-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट पर संकट, तालिबान का ये फैसला बन सकता है अफगान क्रिकेट के लिए मुसीबत

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि अगर तालिबान के शासन में अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट को समर्थन नहीं मिलता है तो वह अफगानिस्तान के साथ प्रस्तावित टेस्ट मैच रद्द कर देगा।

By विनीत कुमार | Published: September 9, 2021 11:16 AM2021-09-09T11:16:05+5:302021-09-09T11:28:36+5:30

Cricket Australia says will cancel Afghanistan Test if women team not gets support | अफगानिस्तान-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट पर संकट, तालिबान का ये फैसला बन सकता है अफगान क्रिकेट के लिए मुसीबत

अफगानिस्तान-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट पर संकट (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsनवंबर में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच टेस्च मैच खेला जाना है।होबार्ट मे खेला जाना है ये टेस्ट मैच पर ऑस्ट्रेलिया ने इस रद्द करने की दी है धमकी।क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अनुसार अगर महिला क्रिकेट को अफगानिस्तान में समर्थन नहीं मिलता है तो वो ये कदम उठा सकता है।

मेलबर्न: काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट के भविष्य को लेकर भी सवाल उठने लगे थे। खासकर महिला क्रिकेट टीम को लेकर संदेह जारी है। इस बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी घोषणा की है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि यदि तालिबान शासन के तहत महिलाओं के क्रिकेट खेलने को समर्थन नहीं दिया जाता है तो ऑस्ट्रेलिया नवंबर में अफगानिस्तान के खिलाफ प्रस्तावित टेस्ट मैच रद्द कर देगा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से जारी बयान के अनुसार, 'विश्व स्तर पर महिला क्रिकेट के विकास को आगे बढ़ाना क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए महत्वपूर्ण है। क्रिकेट के लिए हमारा नजरिया ये है कि यह सभी के लिए एक खेल है और हम हर स्तर पर महिलाओं के लिए खेल का समर्थन करते हैं।'

बयान में आगे कहा गया, 'अगर हाल की मीडिया रिपोर्ट को देखें तो ये बात सामने आई है कि अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट का समर्थन नहीं किया जाएगा। ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पास होबार्ट में खेले जाने वाले प्रस्तावित टेस्ट मैच के लिए अफगानिस्तान की मेजबानी नहीं करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। हम इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर समर्थन के लिए ऑस्ट्रेलियाई और तस्मानियाई सरकारों को धन्यवाद देते हैं।'

बता दें कि आईसीसी ने भी कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफगानिस्तान की स्थिति पर उनकी अगली बोर्ड बैठक में चर्चा की जाएगी। ये बैठक हालांकि नवंबर तक निर्धारित नहीं है। इस बीच टी 20 विश्व कप में अफगानिस्तान की भागीदारी को लेकर भी अभी संदेह है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान एकमात्र पूर्ण सदस्य टीम है जिसे बिना महिला टीम के यह दर्जा प्राप्त हुआ है। पिछले साल अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने महिलाओं के लिए अपने पहले अनुबंध की घोषणा की थी क्योंकि वे एक टीम बनाना चाहते हैं।

Open in app