अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में शामिल हो सकेंगे ट्रांसजेंडर खिलाड़ी, बोर्ड ने जारी की नई नीति

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में ट्रांसजेंडर खिलाड़ी खेलते दिखाई दे सकते हैं, क्योंकि बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए नई ट्रांसजेंडर नीति की घोषणा की है।

By सुमित राय | Published: August 8, 2019 11:32 PM2019-08-08T23:32:13+5:302019-08-08T23:33:00+5:30

Cricket Australia announce first transgender policy | अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में शामिल हो सकेंगे ट्रांसजेंडर खिलाड़ी, बोर्ड ने जारी की नई नीति

अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में शामिल हो सकेंगे ट्रांसजेंडर खिलाड़ी, बोर्ड ने जारी की नई नीति

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में ट्रांसजेंडर खिलाड़ी खेलते दिखाई दे सकते हैं।बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए नई ट्रांसजेंडर नीति की घोषणा की है।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में ट्रांसजेंडर खिलाड़ी खेलते दिखाई दे सकते हैं, क्योंकि बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए नई ट्रांसजेंडर नीति की घोषणा की है और ट्रांसजेंडर व लिंग विविध लोगों को शामिल करने का फैसला किया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ केविन रॉबर्ट्स ने ट्रांसजेंडर नीति घोषित करते हुए बताया, 'बोर्ड लिंग पहचान के साथ क्रिकेट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों का समर्थन करता है और इसके लिए उसने सामुदायिक क्रिकेट के लिए एलीट क्रिकेट नीति तैयार की है, जिसके तहत अब ट्रांसजेंडर भी क्रिकेट खेल सकेंगे।'

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की इस नीति के तहत इसके लिए खिलाड़ी के लैंगिक क्षमता के आधार को मान्यता दी गई है। इन नीति में लिंग विविध खिलाड़ियों के लिए टेस्टोस्टेरोन की सीमा निर्धारित की गई है।

बता दें कि टेस्टोस्टेरोन पुरुष और स्त्री के हारमोन वाला टेस्ट है। ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों के लिए टेस्टोस्टेरोन की मात्रा कम से कम 12 महीनों के लिए 10 नैनोमीटर प्रति लीटर होना चाहिए। ऐसे खिलाड़ियों को इस बात का भी प्रदर्शन करना होगा कि उनका जेंडर कंसिस्टेंट है। ऐसी स्थिति में ट्रांसजेंडर भी टीम में शामिल हो सकेंगे।

Open in app