Chris Gayle is the first ever player with a 50+ knock in T20s in each of the first ten full-member countries | PSL 2021: क्रिस गेल का धमाका, ताबड़तोड़ पारी खेल बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे अब तक कोई नहीं बना सका
वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

Highlightsक्रिस गेल ने पीएसएल में धमाकेदार पारी खेल एक अनोखा रिकॉर्ड बना लिया है। क्रिस गेल आईपीएल में एक बार फिर अपने पुराने फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते नजर आएंगे।क्रिस गेल टी-20 क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी हैं और उनके नाम 13691 रन दर्ज हैं।

LHQ vs QTG, 4th Match, Pakistan Super League 2021: वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल टी-20 के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। क्रिस गेल के नाम बड़े-बड़े कई रिकॉर्ड दर्ज है। दुनियाभर में होने वाली लीगों में क्रिस गेल हिस्सा लेते हैं। आईपीएल, बीबीएल और पीएसएल के अलावा वह कुछ और टूर्नामेंटों में भी खेलते नजर आ चुके हैं। 

पाकिस्तान सुपर लीग के एक मुकाबले में एक बार फिर क्रिस गेल का विस्फोटक अंदाज देखने को मिला। क्रिस गेल ने महज 40 गेंदों में 5 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 68 रनों की धमाकेदार पारी खेली। लेकिन उनकी यह पारी टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं थी। टीम भले ही हार गई हो, लेकिन क्रिस गेल ने इस मुकाबले में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने क्रिस गेल

गेल दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने पहले 10 पूर्ण सदस्य देशों में खेले गए टी-20 मैच में 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली है। इससे पहले वर्ल्ड का कोई भी बल्लेबाज इस तरह का रिकॉर्ड नहीं बना पाया था। करांची के नेशनल स्टेडियम में क्वेटा ग्लैडिएटर्स की ओर से खेलते हुए क्रिस गेल ने यह कारनामा किया। क्रिस गेल आईपीएल में भी कई बड़े रिकॉर्ड बना चुके हैं।

गेल के नाम आईपीएल के 4 सीजन में सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड

गेल एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल के चार टूर्नामेंटों में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 2011 (44 छक्के), 2012 (59), 2013 (51) और 2015 (38) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की तरफ से खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था।

एक मैच में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के नाम

क्रिस गेल आगामी आईपीएल के दौरान 21 सितंबर को अपना 41वां जन्मदिन मनाएंगे। वेस्टइंडीज के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2013 में आरसीबी की तरफ से पुणे वारियर्स के खिलाफ नाबाद 175 रन की अपनी रिकॉर्ड पारी के दौरान 17 छक्के लगाए थे जो आईपीएल का रिकॉर्ड है। टी20 के किसी एक मैच में सर्वाधिक 18 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के नाम पर है, लेकिन उन्होंने यह कारनामा 2017 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग में किया था।

Web Title: Chris Gayle is the first ever player with a 50+ knock in T20s in each of the first ten full-member countries

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे