Chennai Super Kings in IPL: 8 finals in 12 seasons | 8 बार फाइनल में प्रवेश, 3 बार जीता आईपीएल खिताब, लीग की सबसे अनुभवी टीम है CSK
8 बार फाइनल में प्रवेश, 3 बार जीता आईपीएल खिताब, लीग की सबसे अनुभवी टीम है CSK

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स कुछ बड़े खिलाड़ियों के नाम वापिस लेने और टीम में कोरोना वायरस संक्रमण के शुरुआती मामलों के बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग में अंतिम चार में पहुंचने के सबसे प्रबल दावेदारों में से होगी। 

चेन्नई का सामना शनिवार को अबुधाबी में पहले मैच में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस से होगा। यहां पहुंचने के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स के दल में 13 सदस्य कोरोना पॉजिटिव निकले। इसके बाद सुरेश रैना और हरभजन सिंह जैसे सीनियर खिलाड़ियों ने निजी कारणों से नाम वापिस ले लिया। वैसे टूर्नामेंट में फोकस मैदान पर धोनी की वापसी पर रहेगा जो अंतरराष्ट्रीय कैरियर पर विराम लगाने के 34 दिन बाद मैदान पर दिखेंगे। 

शानदार रहा सीएसके का इतिहास

टीम को तीन बार खिताब दिला चुके और आठ फाइनल में पहुंचा चुके चेन्नई के अपने ‘थाला ’ (लीडर) से बेहतर आईपीएल को कौन समझा सकता है। अपने सीमित संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल करने का हुनर उन्हें बखूबी आता है। 

धोनी इस बार अपने सबसे विश्वस्त सिपहसालार रैना के बिना उतरेंगे और ‘चेपॉक के अपने गढ़’ से मीलों दूर मुकाबले खेलने हैं। दस सत्र के जमे हुए बल्लेबाजी क्रम में बदलाव इतना आसान नहीं होगा जिसमें रैना तीसरे नंबर के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे हैं। पिछले सत्र को छोड़कर रैना ने हमेशा उम्दा प्रदर्शन किया है।

‘बूढों की फौज’ कहलाती है चेन्नई

पिछली बार रैना के खराब फॉर्म के बावजूद चेन्नई फाइनल में पहुंची तो इसका श्रेय धोनी की कुशल कप्तानी को भी जाता है। चेन्नई को भले ही ‘बूढों की फौज’ कहा जाये लेकिन इस टीम ने साबित कर दिया है कि फार्म और प्रतिभा उम्र के मोहताज नहीं होते। अंबाती रायुडू और शेन वाटसन पारी का आगाज कर सकते हैं जबकि फाफ डु प्लेसी तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं।

खुद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं धोनी

धोनी खुद चौथे नंबर पर आ सकते हैं जबकि केदार जाधव पांचवें नंबर पर होंगे। ड्वेन ब्रावो छठे और रविंद्र जडेजा सातवें नंबर पर खेलेंगे। चेन्नई के पास तीन विशेषज्ञ स्पिनर मिशेल सेंटनर, पीयूष चावला और जडेजा हैं। तेज गेंदबाजी में लुंगी एंगिडि और दीपक चाहर होंगे। कोरोना वायरस संक्रमण से उबर चुके चाहर के फिट नहीं होने पर शारदुल ठाकुर खेल सकते हैं। इसी तरह इमरान ताहिर और जोश हेजलवुड भी उपलब्ध हैं। 

टीम : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, अंबाती रायुडू, फाफ डु प्लेसी, शेन वाटसन, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, लुंगी एंगिडि, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनेर, जोश हेजलवुड, शार्दुल ठाकुर, सैम कर्रन, एन जगदीशन, के एम आसिफ, मोनू कुमार, आर साइ किशोर, ऋतुराज गायकवाड़, कर्ण शर्मा।

Web Title: Chennai Super Kings in IPL: 8 finals in 12 seasons
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे