Charles Bannerman Birth Anniversary: The Batsman who scored first Test run and made first Test century | चार्ल्स बैनरमैन: बनाया था टेस्ट क्रिकेट का पहला रन और पहला शतक, 143 साल बाद भी कायम है बैटिंग का एक अनोखा रिकॉर्ड
चार्ल्स बैनरमैन ने लगाया था टेस्ट इतिहास का पहला शतक (Twitter)

Highlightsचार्ल्स बैनरमैन का जन्म 3 जुलाई 1851 को इंग्लैंड में हुआ था, लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलेचार्ल्स बैनरमैन के नाम दर्ज है टेस्ट क्रिकेट में पहला रन और पहला शतक बनाने का रिकॉर्ड

क्या आपको पता है कि टेस्ट क्रिकेट की पहली गेंद का सामना किसने किया था और किसने टेस्ट क्रिकेट का पहला रन और शतक बनाया था? आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये सभी रिकॉर्ड एक ही बल्लेबाज चार्ल्स बैनरमैन (Charles Bannerman) के नाम दर्ज है। 

इंग्लैंड में जन्मे और ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने वाले बैनरमैन का जन्म 3 जुलाई 1851 को इंग्लैंड के केंट में हुआ था, लेतिन वह बाद में न्यू साउथ वेल्स की ओर से खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाने में सफल रहे। 

चार्ल्स बैनरमैन के नाम दर्ज है क्रिकेट इतिहास का पहला रन और शतक

चार्ल्स बैनरमैन ने क्रिकेट इतिहास के पहले टेस्ट मैच में खेले थे। ये मैच 15-19 मार्च 1877 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था और इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 45 रन से जीता था।

क्रिकेट इतिहास के पहले टेस्ट मैच की पहली गेंद फेंकी इंग्लैंड के अल्फ्रेड शॉ ने और उसका सामना किया ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग करने वाले चार्ल्स बैनरमैन ने। इसके साथ ही बैनरमैन के नाम टेस्ट इतिहास की पहली गेंद का सामना करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 

143 साल बाद भी कायम है बैनरमैन का अनोख रिकॉर्ड

इसके बाद बैनरमैन ने पहले दिन 126 रन ठोके और अगले दिन उसमें 39 रन और जोड़कर कुल 165 के स्कोर पर अंगुली में गेंद लगने की वजह से रिटायर्ड हर्ट हो गए। लेकिन इसके साथ ही बैनरमैन के नाम टेस्ट इतिहास में पहला शतक जड़ने का रिकॉर्ड हो गया। उनकी 165 रन की पारी आज भी डेब्यू में किसी ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज के लिए सबसे बड़ी पारी है।

साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के 245 रन में से 165 रन अकेले बनाए थे, ये अभी भी एक टेस्ट मैच में एक पूरी पारी का उच्चतम अनुपात (67.35%) है। किसी और बल्लेबाज ने दोनों पारियों में 20 से भी ज्यादा रन नहीं बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच 45 रन से जीता था। 

बीमारी की वजह से चार्ल्स बैनरमैन केवल 3 टेस्ट मैच ही खेले और ये तीनों ही उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1877 में खेली गई पहली टेस्ट सीरीज के दौरान खेले। इन तीन टेस्ट मैचों में बैनरमैन ने 59.75 के औसत से 239 रन बनाए, जिनमें 165 रन का उच्चतम स्कोर शामिल था। इसके अलावा उन्होंने 44 प्रथम श्रेणी मैचों में एक शतक और 9 अर्धशतकों की मदद से 1687 रन बनाए।

Web Title: Charles Bannerman Birth Anniversary: The Batsman who scored first Test run and made first Test century
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे