Boxing Day Test: 'स्टीफंस डे' के नाम से भी जाना जाता है 'बॉक्सिंग डे', जानिए कैसे पड़ा ये नाम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर से 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' खेला जाएगा। क्या आप जानते हैं कि इस दिन शुरू होने वाले टेस्ट मैच को 'बॉक्सिंग डे' क्यों कहा जाता है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: December 24, 2020 12:48 PM2020-12-24T12:48:41+5:302020-12-24T13:26:08+5:30

Boxing Day Test: Why The Match Played On December 26 Is Called A Boxing Day Test? | Boxing Day Test: 'स्टीफंस डे' के नाम से भी जाना जाता है 'बॉक्सिंग डे', जानिए कैसे पड़ा ये नाम

क्रिकेट इतिहास में पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट 22-27 दिसंबर के बीच खेला गया था।

googleNewsNext
Highlights1950-51 की एशेज सीरीज से शुरू हुई 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' परंपरा।ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न में ही खेलता है बॉक्सिंग डे टेस्ट।'स्टीफंस डे' के नाम से भी जाना जाता है 'बॉक्सिंग डे'

ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को मात देकर सीरीज में लीड बना ली है। अब दोनों टीमों के बीच 26 दिसंबर से दूसरा मुकाबला मेलबर्न में खेला जाना है, जिसे 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' के नाम से जाना जाएगा।

मुक्केबाजी से नहीं कोई वास्ता

वैसे तो आपको 'बॉक्सिंग' शब्द से दो मुक्केबाजों के बीच खेली जाने वाली प्रतियोगिता याद आ रही होगी, लेकिन आपको बता दें कि 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' का मुक्केबाजी से कोई रिश्ता नहीं है।

आखिर क्यों कहा जाता है 'बॉक्सिंग डे टेस्ट'

दरअसल ब्रिटेन में क्रिसमस के दूसरे दिन छुट्टी रहती है और इस दौरान लोग एक-दूसरे के घरों मे जाकर उन्हें गिफ्ट 'बॉक्स' देते हैं। चूंकि बक्से यानी बॉक्स में तोहफे देने की परंपरा रही है, जिससे 26 दिसंबर से शुरू होने वाला टेस्ट बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच

ब्रिटेन में बड़े व्यावसायिक अपने कर्मचारियों को क्रिसमस का तोहफा बक्से में देते थे। इसी वजह से 26 दिसंबर से शुरू होनेवाले टेस्ट को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाने लगा।

'स्टीफंस डे' के नाम से भी जाना जाता है 'बॉक्सिंग डे'

बता दें कि वेस्टर्न क्रिश्यनिटी के लिटर्जिकल कैलेंडर में बॉक्सिंग डे, क्रिसमस डे का दूसरा दिन होता है और इसे सैंट स्टीफंस डे भी कहा जाता है। आयरलैंड और स्पेन के कैटेलोनिया में इसे सैंट स्टीफ़ंस डे के रूप में ही मनाया जाता है।

साल 1980 से बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में खेला जाने लगा।
साल 1980 से बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में खेला जाने लगा।

ऑस्ट्रेलिया में भी अंग्रेजों का शासन रहा है इसलिए वहां भी 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' की परंपरा रही है। 1950-51 की एशेज सीरीज के दौरान इसकी शुरुआत हुई थी। हालांकि उस समय 22 से 27 दिसंबर के दौरान खेले गए टेस्ट के बीच 26 दिसंबर था।

उस वक्त यह निर्णय लिया गया कि 26 दिसंबर भले ही मुकाबले के दौरान क्यों ना हो इसे बॉक्सिंग डे टेस्ट ही कहा जाएगा। 1974-75 की सीरीज के दौरान बॉक्सिंग डे टेस्ट मुकाबला 26 दिसंबर से खेला जाने लगा। 1980 से बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में खेला जाने लगा। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम हर साल 26 दिसंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ही ये टेस्ट मैच खेलती है।

Open in app