Border-Gavaskar Trophy 2023: ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट से पहले नहीं खेलेगी अभ्यास मैच, रैना ने कहा- हैरान करने वाला फैसला, भारत सीरीज पर करेगा कब्जा!

Border-Gavaskar Trophy 2023: आस्ट्रेलियाई टीम इस समय बेंगलुरु में ट्रेनिंग कर रही है और उछाल लेती पिचों पर अभ्यास कर रही है और बड़ौदा के स्पिनर महेश पिथिया को गेंदबाजी के लिये बुलाया गया है जिनका गेंदबाजी एक्शन रविचंद्रन अश्विन से मिलता है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 4, 2023 08:26 PM2023-02-04T20:26:16+5:302023-02-04T20:27:25+5:30

Border-Gavaskar Trophy 2023 Australian team will not play practice match before Test suresh Raina said surprising decision India will capture series | Border-Gavaskar Trophy 2023: ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट से पहले नहीं खेलेगी अभ्यास मैच, रैना ने कहा- हैरान करने वाला फैसला, भारत सीरीज पर करेगा कब्जा!

भारत चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करेगा।

googleNewsNext
Highlightsआस्ट्रेलियाई टीम को इसकी कमी खलेगी।भारत की पिचों को उन पर खेलकर ही समझ सकते हैं।भारत चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करेगा।

Border-Gavaskar Trophy 2023: पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना नौ फरवरी से पहले टेस्ट से नागपुर में शुरू हो रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले आस्ट्रेलियाई टीम के अभ्यास मैचों में खेलने के बजाय परिस्थितिजन्य अभ्यास करने के फैसले से काफी हैरान हैं।

आस्ट्रेलियाई टीम इस समय बेंगलुरु में ट्रेनिंग कर रही है और उछाल लेती पिचों पर अभ्यास कर रही है और बड़ौदा के स्पिनर महेश पिथिया को गेंदबाजी के लिये बुलाया गया है जिनका गेंदबाजी एक्शन रविचंद्रन अश्विन से मिलता है। लेकिन भारत के सफेद गेंद के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक रैना को लगता है कि आस्ट्रेलियाई टीम को इसकी कमी खलेगी।

रैना ने ‘पुलिस परिवार कल्याण सोसाइटी’ द्वारा आयोजित ‘मिशन ओलंपिक्स’ सालाना दिवस मुलाकात के मौके पर कहा, ‘‘मैंने टेस्ट से पहले अभ्यास मैच खेले हैं और ये सचमुच महत्वपूर्ण हैं। वे (आस्ट्रेलिया) भारत की पिचों को उन पर खेलकर ही समझ सकते हैं। ’’

रैना को भरोसा है कि भारत चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करेगा और रविंद्र जडेजा की वापसी टीम में अच्छा संतुलन लायेगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं लंबे समय के बाद जडेजा की वापसी से खुश हूं। ’’ रैना ने कहा, ‘‘हमारे स्पिनर आर अश्विन, अक्षर पटेल अच्छा कर रहे हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा अच्छी फॉर्म में हैं और मुझे लगता है कि हमें एक अच्छी श्रृंखला देखने को मिलेगी। ’’

हमारे पास स्पिन विभाग में काफी विकल्प हैं: कमिंस

आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने शनिवार को कहा कि उनकी टीम स्पिन संयोजन के बारे में ज्यादा सोच-विचार नहीं कर रही है क्योंकि उनके पास गुरूवार से नागपुर में भारत के खिलाफ शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की मदद के लिये काफी विकल्प मौजूद हैं।

भारत का दौरा कर रही आस्ट्रेलियाई टीम ने लियोन का साथ देने के लिये मिचेल स्वेपसन के साथ ऊंगली के स्पिनर एश्टोन एगर को शामिल किया है। कमिंस ने भारत पहुंचने के बाद पहली बार मीडिया से बातचीत करते हुए पत्रकारों से कहा, ‘‘जब मिचेल स्टार्क वापसी करेगा तो हमारे पास ऊंगली और कलाई की स्पिन और बायें हाथ से तेज गेंदबाजी के काफी विकल्प हैं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित रूप से हम ऐसे गेंदबाजों का चयन करेंगे जिनके बारे में हमें लगेगा कि वे 20 विकेट चटका लेंगे। लेकिन हम इसमें कितने स्पिनर और कितने तेज गेंदबाज चुनेंगे, इसके बारे में अभी तक शत प्रतिशत सुनिश्चित नहीं हैं। ’’ टीम में दो स्पिनरों के आक्रमण को शामिल करने के बारे में पूछने पर कमिंस ने कहा, ‘‘निश्चित रूप से यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

विशेषकर पहले टेस्ट में। जब हम नागपुर पहुंचेंगे, तभी देखेंगे। ’’ आस्ट्रेलियाई टीम सोमवार को नागपुर के लिये रवाना होने से पहले यहां ट्रेनिंग करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘अच्छी चीज है कि एगर जैसा खिलाड़ी हमारी पिछली टीम में था, स्वेपसन पिछले दो विदेशी दौरों में खेला इसलिये थोड़ा अनुभव है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘(टॉड) मर्फी (ऑफ स्पिनर) पिछले दौरे में खेले थे। हमें लगता है कि हमारे पास लियोन की मदद के लिये इस विभाग में काफी खिलाड़ी हैं। ’’ कमिंस (29 वर्ष) ने भी यह भी कहा कि मध्यक्रम बल्लेबाज ट्रेविस हेड के रूप में भी उनके पास ऑफ स्पिन विकल्प मौजूद हैं। उन्होंने हा, ‘‘ट्रेविस हेड भी काफी अच्छी ऑफ स्पिन फेंकता है। हमारे पास चीजों का संतुलन है।

हमारे पास चुनने के लिये काफी वैराइटी है। हमने अभी तक गेंदबाजी लाइन तय नहीं किया है। ’’ स्पिन गेंदबाजी के बारे में इतनी बातें हो रही हैं लेकिन कमिंस ने कहा कि उनकी टीम को अपने खतरनाक तेज गेंदबाजी आक्रमण को नहीं भूल सकती। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि कभी कभार आप स्पिनरों के बारे में बात करते हुए आप भूल जाते हो कि हमारे पास सभी तरह की परिस्थितियों के लिये काफी तेज गेंदबाज मौजूद हैं। ’’

Open in app