बेन स्टोक्स ने 'द सन’ के खिलाफ ठोका मुकदमा, परिवार के दुखद अतीत को लेकर छापी थी जानकारी

स्टोक्स और उनकी मां डेबोरा ने निजता के हनन को लेकर ‘द सन’ के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की है।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: October 11, 2019 04:04 PM2019-10-11T16:04:31+5:302019-10-11T16:04:31+5:30

Ben Stokes takes legal action against English daily that leaked his tragic past | बेन स्टोक्स ने 'द सन’ के खिलाफ ठोका मुकदमा, परिवार के दुखद अतीत को लेकर छापी थी जानकारी

बेन स्टोक्स ने 'द सन’ के खिलाफ ठोका मुकदमा, परिवार के दुखद अतीत को लेकर छापी थी जानकारी

googleNewsNext

बेन स्टोक्स और उनकी मां ने उनके परिवार के बारे में संवेदनशील स्टोरी पहले पन्ने पर छापने वाले इंग्लैंड के अखबार ‘द सन’ के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है। द सन ने पिछले महीने प्रकाशित एक खबर में स्टोक्स के न्यूजीलैंड में बसे परिजनों की 30 साल पहले हुई मौत से जुड़ी खबरें विस्तार से छापी थी।

स्टोक्स और उनकी मां डेबोरा ने निजता के हनन को लेकर ‘द सन’ के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की है। उनके वकीलों का कहना है कि भुला दिये गए मसले को दोबारा उठाकर अखबार ने परिवार की निजता का हनन किया है। स्टोक्स का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था लेकिन बचपन में ही वह इंग्लैंड आ बसे थे।

क्या था पूरा मामला: 30 साल पहले बेन स्टोक्स की मां देब स्टोक्स के पूर्व पति रिचर्ड डन ने 2 बच्चों की निर्मम तरीके से हत्या की थी। ये बच्चे कोई और नहीं बल्कि बेन स्टोक्स की 8 वर्षीय सौतेली बहन ट्रेस और 4 वर्षीय सौतेले भाई एंड्रयू थे। अखबार ने हत्यारे की 49 वर्षीय बेटी के हवाले से लिखा, "'मैं उस वक्त 18 वर्ष की थी। मैं हैरान थी कि मेरे पिता ने उन दोनों बच्चों की हत्या कर दी थी, जिसका एक भाई फिलहाल इंग्लैंड का बड़ा क्रिकेटर है।"

साल 1988 के हादसे को 3 दशक बाद कुरेदने से स्टोक्स काफी नाराज हो गए। उन्होंने न्यूजपेपर के व्यवहार को अनुचित करार देते हुए इसे अपने परिवार की निजता का हनन बताया। इसके बाद स्टोक्स ने ट्विटर पर लिखा था- "मैं किसी को यह हक नहीं देता हूं कि मेरी प्रोफाइल से मेरे माता-पिता, पत्नी और मेरे बच्चों के अलावा मेरे पारिवारिक सदस्यों की निजता पर हमला किया जाए। उन्होंने साथ ही लिखा कि यह पत्रकारिता का सबसे खराब रूप है जो सिर्फ बेचने पर आधारित है, किसी की जिंदगी से नहीं। यह काफी गलत है।"

Open in app