4 दिन का टेस्ट कराने के खिलाफ है BCCI, कोहली-रवि शास्त्री ने पहले ही किया था विरोध

आईसीसी छोटे प्रारूपों के लिए ज्यादा दिन निकालने के लिए 2023 से 2031 की अगले एफटीपी कार्यक्रम में चार दिवसीय टेस्ट मैच आजमाना चाहता है।

By सुमित राय | Published: January 10, 2020 05:05 PM2020-01-10T17:05:32+5:302020-01-10T17:05:32+5:30

BCCI to back Virat Kohli and Ravi Shastri on keeping 5-Day Tests | 4 दिन का टेस्ट कराने के खिलाफ है BCCI, कोहली-रवि शास्त्री ने पहले ही किया था विरोध

4 दिन का टेस्ट कराने के खिलाफ है BCCI, कोहली-रवि शास्त्री ने पहले ही किया था विरोध

googleNewsNext
Highlightsभारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड टेस्ट क्रिकेट को चार दिन का करने के आईसीसी के प्लान के खिलाफ है। इससे पहले विराट कोहली और रवि शास्त्री के अलावा रोहित शर्मा ने भी इसका विरोध किया था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) टेस्ट क्रिकेट को चार दिन का करने के आईसीसी के प्लान के खिलाफ है। बोर्ड कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री के साथ जाने का फैसला किया है। इन दोनों के अलावा सीमित ओवर के उपकप्तान रोहित शर्मा भी टेस्ट क्रिकेट के प्रारुप में बदलाव के खिलाफ हैं।

आईएएनएस ने बीसीसीआई के अधिकारी के हवाले से बताया है कि बीसीसी 12 जनवरी को मुंबई में होने वाले बोर्ड के अवॉर्ड फंक्शन के दौरान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से इस पर चर्चा करेगा। हालांकि अधिकारी ने यह साफ किया है कि बोर्ड अपने खिलाड़ियों और कोच के फैसले के समर्थन में है।

अधिकारी ने कहा, 'यह सही है कि इस मुद्दे पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट साउथ अफ्रीका के साथ बात करें, और हम ऐसा ही करेंगे। लेकिन इस समय जैसी चीजें दिख रही हैं, हम कप्तान और कोच के साथ खड़े हुए हैं और टेस्ट मैच को पांच दिन से चार दिन का करने में हमें कोई तुक नजर नहीं आता।'

उन्होंने कहा, 'सिर्फ हमारे कप्तान और कोच इसका विरोध नहीं कर रहे हैं। आप इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस के बयान भी इस मसले पर सुन चुके होंगे।'

अधिकारी ने आगे कहा, 'चार दिन का टेस्ट मैच कम रैंक वाली टीमों के लिए एक विकल्प हो सकता है, लेकिन निश्चित तौर पर दो बड़ी टीमों के लिए नहीं। ऐसा करके परंपरा से खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।'

बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के शुरुआत के पहले भारतीय कप्तान कोहली ने कहा था कि आप फिर सिर्फ आंकड़ों और नंबर की बातें कर रहे हैं। मुझे लगता है कि मंशा सही नहीं होगी, क्योंकि इसके बाद आप तीन दिन के टेस्ट मैच की बात कहने लगेंगे। आप कहां रुकेंगे? इसके बाद आप टेस्ट क्रिकेट को खत्म करने की बात कहेंगे।

हाल ही में रोहित शर्मा ने भी एक इंटरव्यू में इसका विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि अगर ये चार दिन को है तो ये टेस्ट मैच नहीं है। चार दिन का मतलब है प्रथम श्रेणी मैच।

बता दें कि आईसीसी व्यवसायिक रूप से लुभावने संक्षिप्त प्रारूपों के लिए ज्यादा दिन निकालने के लिए 2023 से 2031 की अगले एफटीपी कार्यक्रम में चार दिवसीय टेस्ट मैच आजमाना चाहता है। हालांकि इसका अभी प्रस्ताव ही दिया गया है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी इस प्रारूप को आजमाने की इच्छा व्यक्त की है।

Open in app