BCCI to Announce Indian cricket team New Head Coach today, Ravi Shastri ahead in race | टीम इंडिया के नए कोच का ऐलान आज, रवि शास्त्री समेत ये 6 उम्मीदवार हैं रेस में शामिल
रवि शास्त्री दोबारा टीम इंडिया का कोच बनने की रेस में सबसे आगे

Highlightsभारतीय टीम के नए कोच का ऐलान शुक्रवार शाम 7 बजे किया जाएगी, छह उम्मीदवार है रेंस मेंवर्तमान कोच रवि शास्त्री का दोबारा इस पद पर चुना जाना बनना लगभग तय माना जा रहा हैइस रेस में शास्त्री के अलावा, टॉम मूडी, हेसन, लालचंद राजपूत, रॉबिन सिंह, फिस सिमंस शामिल

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) शुक्रवार शाम 7 बजे मुंबई में भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच का ऐलान करेगा। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्रिकेट अडवायजरी कमिटी (सीएसी) में शामिल तीनों सदस्य कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी मौजूद रहेंगे।

वर्तमान मुख्य कोच और पूर्व ऑलराउंडर रवि शास्त्री दोबारा टीम इंडिया का कोच बनने की रेस में सबसे आगे माने जा रहे हैं। सीएसी शुक्रवार को कोच पद के लिए रवि शास्त्री समेत छह उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेगी।

सबसे पहले हुआ रॉबिन सिंह का इंटरव्यू

कपिल की अगुआई वाली सीएसी ने कोच के इंटरव्यू की प्रक्रिया शुक्रवार सुबह 10.30 बजे से मुंबई में शुरू की और सबसे पहले पूर्व ऑलराउंडर और मुंबई इंडियंस के पूर्व कोच रॉबिन सिंह का इंटरव्यू हुआ। रवि शास्त्री जो अभी वेस्टइंडीज में है, के शाम 4 बजे स्काइप से अपना प्रेजेंटेशन देने की उम्मीद है।

रवि शास्त्री के अलावा कोच पद के लिए पांच अन्य उम्मीदवार हैं, टॉम मूडी, माइक हेसन, फिस सिमंस, रॉबिन सिंह और लालचंद राजपूत शामिल हैं। 

बीसीसीआई को मिले थे कोच पद के 2000 से ज्यादा आवेदन

बीसीसीआई ने दावा किया था कि भारतीय टीम के मुख्य कोच और सपोर्ट स्टाफ के लिए विज्ञापन देने के बाद उसे 2000 से ज्यादा आवेदन मिले थे। लेकिन टॉप आवेदकों की कमी का मतलब है कि बीसीसीआई ने छह ही उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया और कोच चयन की प्रक्रिया एक ही दिन में पूरी हो जाएगी। 

रवि शास्त्री के जुलाई 2017 में टीम इंडिया के कोच बनने के बाद से भारत ने 21 टेस्ट मैचों में से (जिनमें दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे भी शामिल) में से 13 में जीत हासिल की है, जबकि इस दौरान भारत ने 60 में से 43 वनडे जीते हैं, जबकि टी20 में 36 में से 25 मैचों में जीत हासिल की है।

रवि शास्त्री के दो साल के कार्यकाल में कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया है। 2015 वर्ल्ड कप के बाद अब 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार को छोड़ दें तो दोबारा कोच बनने के लिए ज्यादातर चीजें उनके पक्ष में हैं।

खुद कप्तान विराट कोहली ने भी वेस्टइंडीज रवाना होने से पहले शास्त्री के दोबारा कोच बनने का समर्थन किया था, हालांकि कोहली इस बार कोच चयन की प्रक्रिया का हिस्सा नहीं हैं।


Web Title: BCCI to Announce Indian cricket team New Head Coach today, Ravi Shastri ahead in race
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे