BCCI nominates Rohit Sharma for Khel Ratna honour | बीसीसीआई ने खेल रत्न के लिए रोहित शर्मा को नॉमिनेट किया, अर्जुन अवॉर्ड के लिए धवन समेत इन 3 खिलाड़ियों का नाम
बीसीसीआई ने खेल रत्न के लिए रोहित शर्मा को नॉमिनेट किया, अर्जुन अवॉर्ड के लिए धवन समेत इन 3 खिलाड़ियों का नाम

HighlightsBCCI ने खेल रत्न के लिए रोहित शर्मा को नॉमिनेट किया।वनडे में 3 दोहरे शतक लगा चुके रोहित शर्मा।

पिछले साल एक दिवसीय विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा की बीसीसीआई ने ‘खेल रत्न’ पुरस्कार के लिए सिफारिश की है। रोहित ने विश्व कप-2019 में शानदार प्रदर्शन किया था। इस दौरान उन्होंने 9 मैचों में 81 की औसत से 648 रन बनाए, जिसमें 5 शतक भी शामिल रहे।

रोहित शर्मा 32 टेस्ट की 53 पारियों में 7 बार नाबाद रहते 2141 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 6 शतक, 1 दोहरा शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं। बात अगर 224 वनडे मैचों की करें, तो इसमें 32 बार नाबाद रहते हुए रोहित 9115 रन बना चुके हैं। 

एकदिवसीय मैचों में रोहित 29 शतक, 3 दोहरे शतक और 43 अर्धशतक लगा चुके हैं। वहीं टी20 के 108 मुकाबलों में वह 2773 रन बना चुके हैं। आईपीएल के आंकड़ों पर नजर डालें, तो उन्होंने 188 मैचों में 1 शतक और 36 अर्धशतकों की मदद से 4898 रन बनाए हैं।

रोहित के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन का नाम एक बार फिर अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया है। भारतीय टीम के सबसे सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के नाम की भी अनुशंसा अर्जुन पुरस्कार के लिये की गई है।

बायें हाथ के बल्लेबाज धवन 2018 में अर्जुन पुरस्कार से चूक गए थे। महिला वर्ग में हरफनमौला दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया है जो पिछले तीन साल से वनडे और टी20 दोनों में शानदार प्रदर्शन कर रही है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, "हमने इन नामों को चुनने से पहले काफी सारा डाटा देखा और कई पैमानों को लेकर चर्चा की। रोहित ने एक बल्लेबाज के तौर पर कई सारे बेंचमार्क तय किए हैं और वो सब हासिल किया है जो कई सारे खिलाड़ी नहीं कर पाए। हमें लगता है कि वह खेल रत्न पाने के हकदार हैं।"

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: BCCI nominates Rohit Sharma for Khel Ratna honour
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे