बांग्लादेश की आईसीसी से अपील, अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के समय में होगा बदलाव!

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप साइकल को आगे बढ़ाने को कहा है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: June 29, 2020 09:45 AM2020-06-29T09:45:01+5:302020-06-29T09:54:31+5:30

Bangladesh Wants ICC To Extend World Test Championship Cycle | बांग्लादेश की आईसीसी से अपील, अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के समय में होगा बदलाव!

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 2 सालों के अंदर 72 टेस्ट मैचे खेले जाने हैं।

googleNewsNext
Highlightsविश्व टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की मांग।आईसीसी से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अवधि को आगे बढ़ाने का अनुरोध।कोरोना के चलते बांग्लादेश के 8 टेस्ट मैच हो चुके स्थगित।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने आईसीसी से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अवधि को आगे बढ़ाने का अनुरोध किया है। बांग्लादेश ने पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुल 8 मैच खेलने थे, लेकिन कोरोना के चलते ये सभी स्थगित हो चुके हैं। बोर्ड के मुताबिक इन मैचों को अब जल्द आयोजित कराना मुश्किल है।

अकरम खान की आईसीसी से अपील: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष अकरम खान ने क्रिकबज से कहा, "जब तक मौजूदा आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के चक्र को विस्तारित नहीं किया जाता, तब तक कोई रास्ता नहीं है कि हम पहले चक्र के निर्धारित समय सीमा में उन आठ टेस्ट मैचों को खेल सकें।"

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में से नौ शामिल हैं।
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में से नौ शामिल हैं।

उन्होंने कहा, "हम आगे देख रहे हैं कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के साथ क्या करती है क्योंकि जब तक इसमें फेरबदल नहीं किया जाता है, तब तक रद्द किए गए आठ टेस्ट मैचों को खेलने की शायद ही कोई संभावना है।"

परेशानी में बोर्ड: बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने अप्रैल में पाकिस्तान के विरुद्ध एक टेस्ट, जून में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज, न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला, जबकि श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी थी। अब अगर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का आयोजन तय समय के मुताबिक अगले साल होता है, तो उन रद्द हुए टेस्ट मैचों को खेलने की संभावना बहुत कम होगी।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत सभी देशों को 6 सीरीज खेलनी है।
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत सभी देशों को 6 सीरीज खेलनी है।

क्या है शेड्यूल: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तय कार्यक्रम के मुताबिक सभी टीमों को छह टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसमें 3 श्रृंखला घर में, जबकि तीन दूसरे देशों की मेजबानी में खेलनी है।

जून में फाइनल: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जुलाई 2019 से 31 जुलाई 2021 तक कुल 72 टेस्ट मैचे खेले जाने थे। दो देशों के बीच होने वाली द्विपक्षीय सीरीज में 120 अंक दांव पर रहते हैं। अंक तालिका में टॉप-2 टीमों के बीच अगले साल जून में फाइनल मैच प्रस्तावित है।

Open in app