ayaz memon column on india vs west indies 1st T20 match | अयाज मेमन का कॉलम: भारत-वेस्टइंडीज के टीम रैंकिंग का अंतर शायद ही मैदान पर आएगा नजर
भारत-वेस्टइंडीज के टीम रैंकिंग का अंतर शायद ही मैदान पर आएगा नजर

Highlights2016 में भारत की मेजबानी में खेले गए टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मेजबान टीम को विंडीज से हार का सामना करना पड़ा था।अगले वर्ष ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए सीरीज अहम होगी।

शुक्रवार से प्रारंभ हो रही टी-20 सीरीज के लिए भारत और वेस्टइंडीज टीम तैयार हैं। इसके तुरंत बाद दोनों टीमों के बीच वन-डे सीरीज का आयोजन होगा। अगले वर्ष ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए सीरीज अहम होगी।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में भारत की मेजबानी में खेले गए टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मेजबान टीम को विंडीज से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद कैरेबियाई टीम ने ईडन गार्डंस पर खेले गए फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ सनसनीखेज जीत दर्ज कर विश्व चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया।

इस समय टी-20 की विश्व टीम रैंकिंग में विंडीज दसवें स्थान पर है तो भारत पांचवें। प्रत्यक्ष मैदान पर यह अंतर शायद ही नजर आएगा। कीरोन पोलार्ड को कप्तान बनाकर विंडीज थिंक टैंक ने अच्छी पहल की है। चूंकि सीरीज भारत में हो रही है ऐसे में पोलार्ड की भूमिका निर्णायक होगी। वह लगातार दस वर्षों से आईपीएल में मुंबई इंडियंस की नुमाइंदगी कर रहे हैं।

देश के प्रत्येक मैदान, पिच के साथ-साथ खिलाडि़यों की उन्हें अच्छी जानकारी है। इसके अलावा पोलार्ड के पास युवा और अनुभवी खिलाड़ियों की संतुलित टीम है। लिहाजा, वह भारत को पराजय का झटका दे सकती है।

भारतीय टीम में अनेक परिवर्तन हो चुके हैं। मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा टी-20 टीम में लौटे हैं। साथ ही कुलदीप यादव-युजवेंद्र चहल एक साथ खेलते नजर आएंगे। हालांकि जिम्मेदारी बल्लेबाजों पर अधिक होगी। शिखर धवन की अनुपस्थिति में संजू सैमसन को मौका मिल सकता है। हालांकि सर्वाधिक लक्ष्य लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर पर होगा। इसके अलावा कप्तान कोहली भी विश्राम के साथ तरोताजा होकर लौट रहे हैं।

इनके अलावा शुभम दुबे और ऋषभ पंत भी आकर्षण का केंद्र होंगे। युवा ऑलराउंडर दुबे की पहचान आक्रामक बल्लेबाज के रूप में भी है। हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में उन्हें छाप छोड़ने का अवसर मिला है। जहां तक ऋषभ पंत की बात है, पिछले कुछ समय से वह दबाव से गुजर रहे हैं। हालांकि टीम प्रबंधन का साथ होने से उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। पंत के लिए कुछ दिखाने का यह सबसे योग्य समय है।

Web Title: ayaz memon column on india vs west indies 1st T20 match
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे