अयाज मेमन का कॉलम: चार माह बाद लौटा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

महामारी के चलते नियमों के किए गए बदलाव का असर जरूर दिखाई दे रहा है. जैसे विकेट झटकने के बाद खिलाड़ी एक-दूसरे की बाहें पकड़ रहे हैं. गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक लार के इस्तेमाल न कर पाने से जरूर कुछ अचंभित हैं.

By अयाज मेमन | Published: July 12, 2020 08:44 AM2020-07-12T08:44:25+5:302020-07-12T08:44:25+5:30

Ayaz Memon column: International cricket return after four months | अयाज मेमन का कॉलम: चार माह बाद लौटा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज से चार महीने बाद हुई इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी

googleNewsNext

आखिरकार साउथम्पटन में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच शुरू हो गया. चार माह के लंबे अंतराल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई है. जाहिर है मैच को लेकर सभी रोमांचित हैं. साथ ही सभी कोविड-19 महामारी के बीच इसके भविष्य पर भी गौर कर रहे हैं. 

हालांकि इससे पूर्व नोवोक जोकोविच ने एड्रिया टूर टेनिस का आयोजन किया था लेकिन तीन चरणों के इस नुमाइशी टेनिस का पहले ही दौर में कुछ खिलाड़ी पॉजीटिव पाए जाने के बाद उठे विवाद के कारण इसे रोक देना पड़ा. इससे खेल जगत को जरूर झटका लगा था. लेकिन टेस्ट मैच में अब तक सब कुछ अच्छा ही चल रहा है. स्टेडियम पूरी तरह खाली है और मुकाबला जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण में खेला जा रहा है. 

महामारी के चलते नियमों के किए गए बदलाव का असर जरूर दिखाई दे रहा है. जैसे विकेट झटकने के बाद खिलाड़ी एक-दूसरे की बाहें पकड़ रहे हैं. गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक लार के इस्तेमाल न कर पाने से जरूर कुछ अचंभित हैं. फिर भी टेस्ट मैच की रोमांचकता बरकरार है. इन पंक्तियों के लिखे जाने के समय चौथे दिन का खेल प्रारंभ होना है. 

गेंद और बल्ले के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है जिसमें सभी विभागों में विंडीज टीम हावी नजर आ रही है. इंग्लैंड की बल्लेबाजी में रूट को कमी महसूस हो रही है. मेजबानों के लिए बेहतर स्थिति के बावजूद कैरेबियाई गेंदबाजों ने बढि़या प्रदर्शन किया. कप्तान होल्डर (6/42) ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ इंग्लैंड को 204 पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. 

इसके बाद मेहमानों ने बल्लेबाजी में भी बढि़या प्रदर्शन कर मुकाबले पर गिरफ्त बनाई. हालांकि मध्यक्रम थोड़ा चल जाता तो 60-70 रन जुड़ सकते थे. फिर भी विंडीज मुकाबले पर हावी है.

Open in app