बॉल टैम्परिंग में स्मिथ, वॉर्नर, बैनक्रॉफ्ट के अलावा कोई और भी था शामिल? स्टार्क ने तोड़ी चुप्पी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपनी जांच के बाद बताया था कि स्मिथ, बैनक्रॉफ्ट और डेविड वॉर्नर को ही पूरी योजना की जानकारी थी।

By विनीत कुमार | Published: June 8, 2018 07:00 PM2018-06-08T19:00:11+5:302018-06-08T19:25:08+5:30

australia mitchell starc breaks silence on ball tampering scandal | बॉल टैम्परिंग में स्मिथ, वॉर्नर, बैनक्रॉफ्ट के अलावा कोई और भी था शामिल? स्टार्क ने तोड़ी चुप्पी

Mitchell Starc

googleNewsNext

नई दिल्ली, 8 जून: ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने इसी साल की शुरुआत में हुए बॉल टैम्परिंग विवाद पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए स्कैंडल के ठीक बाद स्टीव स्मिथ और कैमरन बैनक्रॉफ्ट द्वारा की प्रेस-कॉन्फ्रेंस की आलोचना की है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर तीसरे टेस्ट में यह घटना हुई थी। तब बैनक्रॉफ्ट गेंद पर सैंडपेपर रगड़ते हुए रंगे हाथ कैमरे पर पकड़े गए थे।

इसके बाद दिन का खेल खत्म होते ही स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से कहा था कि बॉल टैम्परिंग का फैसला ऑस्ट्रेलियाई टीम के 'शीर्ष ग्रुप' (लीडरशिप ग्रुप) ने लिया था। दरअसल, तब ये मतलब निकाला गया कि ऑस्ट्रेलिया के 'शीर्ष ग्रुप' में जोस हाजेलवुड, स्टार्क, नाथन ल्योन जैसे खिलाड़ी हैं और इन्हें भी इस पूरी योजना की जानकारी थी। (और पढ़ें- राशिद खान ने बांग्लादेश पर जीत के बाद ट्विटर पर लिखा कुछ ऐसा, नाराज हो गए फैंस)

हालांकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपनी जांच के बाद बताया कि स्मिथ, बैनक्रॉफ्ट और डेविड वॉर्नर को ही पूरी योजना की जानकारी थी। सीए के उस फैसले पर भी सवाल उठे थे और कहा गया कि कुछ खिलाड़ियों को बचाने की कोशिश हो रही है, जो इसमें शामिल थे।

सिडनी में महिलाओं की बैंकिंग एंड फायनेंस फोरम में बोलते हुए स्टॉर्क ने कहा, 'वे (स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट) उस समय नहीं समझ पाए कि ये कितना बड़ा मामला बनने जा रहा है और क्या प्रतिक्रिया आएगी। वहां तैयारी नहीं थी। वे गए और पूरा सच भी नहीं बताया और मुझे लगता है कि दूसरे ग्रुप का इसमें नाम लेकर उन्होंने मामले को और खराब कर दिया। नहीं खराब नहीं बल्कि उनके मर्यादा को भी प्रभावित किया।' (और पढ़ें- इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान की किताब में सनसनीखेज खुलासे, वसीम अकरम ने भी भेजा नोटिस)

गौरतलब है कि इस तीसरे टेस्ट मैच के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में फूट और डेविड वॉर्नर से साथी खिलाड़ियों की नाराजगी की बात भी सामने आई थी। दरअसल, स्मिथ के प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद यह अकटलें लगाई जा रही थी कि ऑस्ट्रेलिया के सीनियर बॉलर्स भी इस बॉल टैम्परिंग की योजना में शामिल थे। हालांकि, स्मिथ ने बाद में इससे इंकार किया था।

स्टॉर्क ने साथ ही कहा कि उस परिस्थिति से टीम के लिए निकलना काफी मुश्किल रहा। स्टार्क ने कहा, 'वह बहुत परेशान और भावुक करने वाला पल था। शायद अगले दिन जब खबर ऑस्ट्रेलिया के अखबारों में छपी और हम साउथ अफ्रीका में जगे। स्मिथ और वॉर्नर ने जरूर पद छोड़ा लेकिन उस पल से निकलना बहुत मुश्किल था।' (और पढ़ें- हरियाणा: खिलाड़ियों के लिए जारी फरमान पर खट्टर सरकार का यूटर्न, कहा- हर मुद्दे पर विचार करेंगे)

Open in app