AUS vs NZ: लॉबुशेन ने दोहरा शतक जड़ रचा इतिहास, स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा, ब्रैडमैन के बाद औसत के मामले में दूसरे नंबर पर

Marnus Labuschagne: ऑस्ट्रेलिया मार्नस लॉबुशेन ने सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा किया कमाल

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 4, 2020 09:22 AM2020-01-04T09:22:31+5:302020-01-04T11:18:12+5:30

AUS vs NZ: Marnus Labuschagne scores his maiden test double century, goes past Steve Smith Test batting average | AUS vs NZ: लॉबुशेन ने दोहरा शतक जड़ रचा इतिहास, स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा, ब्रैडमैन के बाद औसत के मामले में दूसरे नंबर पर

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लॉबुशेन ने जड़ा टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक

googleNewsNext
Highlightsमार्नस लॉबुशेन ने सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन जड़ा अपना पहला दोहरा शतकलॉबुशेन ने टेस्ट औसत के मामले में स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा

शानदार फॉर्म में चल रहे मार्नस लॉबुशेन ने सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक जड़ दिया। 

25 वर्षीय लॉबुशेन ने दूसरे दिन लंच के बाद चौका जड़ते हुए 346 गेंदों में 19 चौकों और एक छक्के की मदद से अपना पहला दोहरा शतक जड़ते हुए नए साल का दमदार आगाज किया। वह नए साल 2020 और इस नए दशक में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। 

 ये लॉबुशेन का अपने पिछले पांच टेस्ट मैचों में चौथा और इस सीरीज में दूसरा शतक है। लॉबुशेन टी से पहले 215 रन की मैराथन पारी खेलकर टॉड एस्ले की गेंद पर आउट हुए।

जब लॉबुशेन ने अपना दोहरा शतक पूरा किया तो ऑस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रूम में साथी खिलाड़ियों ने तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया। वहीं स्टेडियम में मौजूद लॉबुशेन के पिता खुशी से हवा में उछल पड़े और बेटे के दोहरे शतक का जश्न मनाया। 

लॉबुशेन ने स्टीव स्मिथ को छोड़ा पीछे

अपना 14वां टेस्ट खेलते हुए लॉबुशेन ने अपना पहला दोहरा शतक जड़ते हुए टेस्ट औसत के मामले में स्टीव स्मिथ (62.84) को पीछे छोड़ दिया है।

स्मिथ की औसत जहां 62 से ज्यादा है तो वहीं इस टेस्ट में दमदार पारी की मदद से लॉबुशेन ने अपनी औसत 65 के पार पहुंचा दी है। 

इसके साथ ही लॉबुशेन डॉन ब्रैडमैन (99.94) के बाद सर्वश्रेष्ठ टेस्ट औसत हासिल करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। साथ ही वर्तमान टेस्ट बल्लेबाजों में उनकी औसत सबसे ज्यादा हो गई है।

लॉबुशेन पिछले पांच टेस्ट में बना चुके हैं 800 प्लस रन

अक्टूबर 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले लॉबुशेन पिछले छह महीनों के दौरान अपने जीवन की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं और इस सीजन में पिछले 5 टेस्ट मैचों में 800 प्लस रन बना चुके हैं।

इसके साथ ही लॉबुशेन ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पांच टेस्ट के सीजन में 800 प्लस रन बनाने वाले इंग्लैंड के वॉली हैमंड (905), ऑस्ट्रेलिया के नील हार्वे (834) और डॉन ब्रैडमैन (810 & 806) के बाद कुल चौथे बल्लेबाज बन गए।   

लॉबुशेन 363 गेंदों में 19 चौकों और एक छक्के की मदद से 215 रन की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। उनकी इस दमदार पारी की मदद से ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे दिन टी से पहले अपनी पहली पारी में 454 रन बनाकर आउट हुई। न्यूजीलैंड के लिए कोलिन डि ग्रैंडहोम और नील वैगनर ने 3-3 विकेट झटके।

पहले दिन 120 के स्कोर पर नाबाद रहने वाले लॉबुशेन ने दूसरे दिन भी अपनी शानदार बैटिंग जारी रखी और एक छोर संभालते हुए शानदार दोहरा शतक जड़ दिया।  

Open in app