Asia Cup: Virat Kohli 183 runs vs Pakistan is a classical innings | एशिया कप: विराट कोहली ने 183 रन की तूफानी पारी से मचाया था तहलका, उड़ाई थी पाकिस्तानी गेंदबाजी की धज्जियां
विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी 183 रन की पारी

नई दिल्ली, 16 सितंबर:विराट कोहली के बिना अपने सातवें खिताब की तलाश में उतरी भारतीय टीम को एशिया कप 2018 में पहली बड़ी चुनौती दो बार की चैंपियन पाकिस्तान से 19 सितंबर को मिलेगी। इस टूर्नामेंट के लिए कोहली का आराम दिया गया है और कमान रोहित शर्मा के हाथों में हैं। 

भारतीय टीम ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में 12 मैच खेले हैं और उनमें से 6 में जीत हासिल की है जबकि 5 में उसे पाकिस्तान से पराजय मिली है, एक मैच कोई परिणाम नहीं निकला है। 

कोहली ने 183 रन की जोरदार पारी से दिलाई थी भारत को जीत

भारत-पाकिस्तान के बीच एशिया कप में हुए 12 मुकाबलों में से जिस मैच की सबसे ज्यादा चर्चा होती है वह है 2012 के एशिया कप में खेला गया मैच। भारत ने इस मैच में विराट कोहली के आतिशी शतक की बदौलत पाकिस्तान को 330 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 विकेट से हराते हुए एक यादगार जीत दर्ज की थी। कोहली की इस पारी को न सिर्फ एशिया कप बल्कि वनडे इतिहास की सबसे लाजवाब पारियों में से एक गिना जाता है। 

ढाका में 18 मार्च 2012 को खेले गए उस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए अपने दोनों ओपनरों मोहम्मद हफीज (105) और नासिर जमशेद (112) की शतकीय पारियों की बदौलत 50 ओवर में 6 विकेट पर 329 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। हफीज और जमशेद ने पहले विकेट के लिए 224 रन की जोरदार साझेदारी करते हुए पाकिस्तान को विशाल स्कोर तक पहुंचाया था।

330 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट गौतम गंभीर (0) के रूप में 1 रन के स्कोर पर गिर गया। लेकिन दूसरे विकेट के लिए सचिन तेंदुलकर (52) और विराट कोहली ने 132 रन जोड़ते हुए भारतीय पारी को संभाल लिया। सचिन के आउट होने के बाद तो कोहली और भी आक्रामक हो गए और 52 गेंदों में अपना अर्धशतक और महज 97 गेंदों में शतक ठोक दिया। 

कोहली को साथ मिला रोहित शर्मा (66) का, और इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 172 रन जोड़ते हुए पाकिस्तान से मैच छीन लिया। विराट कोहली 148 गेंदों में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 183 रन बनाकर आउट हुए लेकिन तब भारत जीत से महज 12 रन दूर रह गया था। कोहली के तूफानी शतक की मदद से भारत ने ये मैच 13 गेंदें बाकी रहते ही 6 विकेट से जीत लिया था। 

विराट कोहली की 183 रन की पारी एशिया कप इतिहास में किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है। साथ ही इस मैच में कोहली ने जिस अंदाज में पाकिस्तानी गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाईं उसका दूसरा उदाहरण मिलना मुश्किल है। कोहली भले ही इस एशिया कप में न खेल रहे हों लेकिन कोहली की ये पारी फैंस को हमेशा याद रहेगी! 


Web Title: Asia Cup: Virat Kohli 183 runs vs Pakistan is a classical innings
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे