एशिया कप: अंपायरों के इन तीन 'गलत फैसलों' ने पलटा मैच का रुख! धोनी ने कहा, 'बोलकर जुर्माना नहीं लगवाना चाहता'

India vs Afghanistan: अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भारत के खिलाफ दिए गए अंपायरिंग के कई गलत निर्णयों को लेकर फैंस ने उठाए सवाल

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 26, 2018 12:59 PM2018-09-26T12:59:38+5:302018-09-26T13:01:37+5:30

Asia Cup: Umpiring errors cost India match vs Afghanistan? Can’t talk about it, says Dhoni | एशिया कप: अंपायरों के इन तीन 'गलत फैसलों' ने पलटा मैच का रुख! धोनी ने कहा, 'बोलकर जुर्माना नहीं लगवाना चाहता'

धोनी ने इशारों में उठाए अफगानिस्तान के खिलाफ अंपायरिंग निर्णयों पर सवाल

googleNewsNext

दुबई, 26 सितंबर: अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2018 का अपना आखिरी सुपर ओवर मैच टाई कराने के बाद इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले एमएस धोनी ने इशारों-इशारों में अंपायरिंग निर्णयों पर सवाल उठाया है। जीत के लिए मिले 253 रन के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम एक गेंद बाकी रहते हुए 252 के स्कोर पर सिमट गई और मैच टाई हो गया।

धोनी ने मैच के बाद इशारों में अंपायरिंग निर्णयों पर सवाल उठते हुए कहा, 'कुछ रन आउट थे, और कुछ चीजें थीं, जिनके बारे में हम बात नहीं कर सकते हैं क्योंकि मैं खुद पर जुर्माना नहीं लगवाना चाहता हूं। ये अच्छा है कि ये टाई है, क्योंकि हम हार भी सकते थे।' 

इस मैच में अंपायरों का तीन निर्णय विवादास्पद रहा, जिनमें धोनी और दिनेश कार्तिक को एलबीडब्यू दिया जाना और आखिरी ओवर में रवींद्र जडेजा के शॉट को चौके की बजाय छक्का देना शामिल है।

धोनी के एलबीडब्ल्यू आउट का विवादास्पद निर्णय

इस मैच में अंपायरों के कई निर्णय सवालों के घेरे में रहे, जो कहीं न कहीं भारत के इस मैच न जीत पाने की वजह बने। सबसे पहला निर्णय था, 8 रन के स्कोर पर खेल रहे एमएस धोनी को जावेद अहमद की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट देना। 

इस गेंद को खेलने के लिए धोनी ने अपना पैर क्रीज से काफी आगे बढ़ाया था और ऐसा लग रहा था कि गेंद लेग स्टंप को छोड़ती हुई जा रही थी, लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया। बाद में रिप्ले भी साफ पता चला कि गेंद लेग स्टंप को छोड़ती हुई जा रही थी, लेकिन भारत के पास डीआरएस रिव्यू खत्म हो चुका था, इसलिए धोनी को पविलियन लौटना पड़ा।

दिनेश कार्तिक को दिया गया एलबीडब्ल्यू आउट का निर्णय

धोनी के बाद भारतीय टीम को अंपायर के गलत निर्णय से दूसरा झटका भी लगा और इस बार दिनेश कार्तिक का विकेट गंवाना पड़ा। अंपायर ने 44 रन बनाकर शानदार बैटिंग कर रहे कार्तिक को मोहम्मद नबी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया, जबकि रिप्ले से साफ पता चल रहा था कि गेंद लेग स्टंप को छोड़ती हुई जा रही थी। कार्तिक इस निर्णय से नाखुश दिखे लेकिन रिव्यू बाकी न होने की वजह से उन्हें भी चुपचाप लौटना पड़ा।


आखिरी ओवर में रवींद्र जडेजा के छक्के को दिया गया चौका?

आखिरी ओवर में जीत के लिए भारत को 7 रन की जरूरत थी और स्ट्राइक पर रवींद्र जडेजा था। जडेजा ने राशिद खान के इस ओवर की दूसरी गेंद पर हवा में शॉट लगाया, जिसे अंपायरों ने कई रिप्ले देखने के बाद इसे चौका माना, जबकि सोशल मीडिया में फैंस ये दावा करते रहे कि ये छक्का था। अगर इस गेंद पर भारत को चौके की जगह छक्का मिलता तो भारत मैच जीत जाता।






इस मैच में भारत को टाई पर रोकने के बावजूद अफगानिस्तान की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई, जबकि भारतीय टीम पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है, जहां उसका सामना 28 सितंबर को पाकिस्तान और बांग्लादेश के मैच के विजेता से होगा।

Open in app