Asia Cup: नहीं चला राशिद-मुजीब की गेंदबाजी का जादू, पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से हराया

शोएब मलिक (नाबाद 51) की जूझारू पारी की बदौलत पाकिस्तान ने एशिया कप 2018 के सुपर 4 मैच में अफगानिस्तान को 3 विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: September 22, 2018 01:40 AM2018-09-22T01:40:08+5:302018-09-22T01:40:08+5:30

Asia Cup: Pakistan beats Afghanistan in super 4 of Asia cup | Asia Cup: नहीं चला राशिद-मुजीब की गेंदबाजी का जादू, पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से हराया

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से हराया।

googleNewsNext

अबु धाबी, 22 सितंबर। इमाम उल हक (80) और बाबर आजम (66) की अर्धशतकीय पारी के बाद शोएब मलिक (नाबाद 51) की जूझारू पारी की बदौलत पाकिस्तान ने एशिया कप 2018 के सुपर 4 मैच में अफगानिस्तान को 3 विकेट से हरा दिया। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 6 विकेट गंवाकर 257 रन बनाए थे। इसके बाद पाकिस्तान की टीम ने 258 रनों के लक्ष्य को सात विकेट गंवाकर 3 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

258 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और फखर जमान बिना खाता खोले पहले ओवर की आखिरी गेंद पर मुजीब उर रहमान के शिकार बने। इसके बाद इमाम उल हक और बाबर आजम ने पारी को संभाला। इमाम और बाबर की बल्लेबाजी को देखकर ऐसा लग रहा था पाकिस्तान आसानी से मैच अपने नाम कर लेगा। लेकिन अफगान टीम ने फिर वापसी की।

इमाम और बाबर ने दूसरे विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी की। इनकी साझेदारी को नजीबुल्लाह जादरान ने इमाम को रन आउट कर तोड़ा। इसके बाद बाबर भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और सिर्फ 4 रन बाद ही राशिद खान ने बाबर को पवेलियन भेजा। इसके बाद हारिस सोहैल 13, सरफराज अहमद 8, आसिफ अली 7 और मोहम्मद नावाज 10 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन शोएब मलिक दूसरी ओर टिके रहे और अपनी टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले अफगानिस्तान ने हसमातुल्लाह शाहिदी (नाबाद 97) केवल तीन रन से अपना पहला वनडे शतक बनाने से चूक गए, लेकिन उनके और कप्तान असगर अफगान (67) के बड़े अर्धशतकों की मदद से अफगानिस्तान ने एशिया कप सुपर फोर मैच में पाकिस्तान के खिलाफ छह विकेट पर 257 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। 

शाहिदी को शतक पूरा करने के लिए आखिरी गेंद पर चौके की जरूरत थी, लेकिन हसन अली ने यॉर्कर करके उन्हें यह उपलब्धि हासिल नहीं करने दी। असगर के साथ शाहिदी ने चौथे विकेट के लिए 94 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। शाहिदी ने अपनी पारी में अधिकतर समय धैर्य बनाए रखा, लेकिन आखिरी ओवरों में उन्होंने तेजी दिखाई।

शाहिदी ने अपनी पारी में 118 गेंदें खेली और सात चौके लगाए। वह 49वें ओवर में बोल्ड हो गए थे, लेकिन वह नोबॉल निकल गई। उन्होंने अपने सात में से पांच चौके अफगानिस्तान की पारी की आखिरी 14 गेंदों पर लगायी। 

बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज (57 रन देकर तीन विकेट) ने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों मोहम्मद शहजाद (20), इहसानुल्लाह (10) और रहमत शाह (36) के विकेट जल्दी निकाल दिये थे जिसके बाद अशगर बायें हाथ के बल्लेबाज शाहिदी का साथ देने के लिये क्रीज पर उतरे। 

हसन अली और उस्मान खान ने इन दोनों की कड़ी परीक्षा ली लेकिन वे उनकी तेजी से भयभीत नहीं हुए। जब विकेट नहीं निकले तो पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद ने फिर से नवाज को गेंद थमायी लेकिन अशगर ने उन पर चौका और छक्का जड़ दिया। दोनों बल्लेबाजों ने 40वें ओवर में अपने अर्धशतक पूरे किए। 

असगर ने इसके बाद तेजी दिखाई। उन्हें 42वें ओवर में हारिस सोहेल ने जीवनदान दिया लेकिन इसके तुरंत बाद शाहीन अफरीदी (42 रन देकर दो) ने उन्हें बोल्ड किया। गुलाबदिन नैब दस रन बनाकर नाबाद रहे। 

Open in app