asia cup india vs pakistan head to head records in the tournament | एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच कब-कब हुए हैं मुकाबले और किसका पलड़ा है भारी, जानिए
भारत Vs पाकिस्तान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, 15 सितंबर: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शनिवार से शुरू हो रहे एशिया कप में दुनिया भर के क्रिकेट फैंस की नजरें भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले पर हैं। भारत को टूर्नामेंट में अपना पहला मुकाबला 18 सितंबर को हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ खेलना है। इसके बाद मौजूदा चैम्पियन टीम इंडिया 19 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी। 

ऐसे में करीब 15 महीने के बाद दोनों टीमें क्रिकेट के मैदान पर एक-दूसरे को चुनौती देंगी। आखिरी बार दोनों टीमों ने जून-2017 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में एक-दूसरे का सामना किया था। बहरहाल, इस बार माना जा रहा है क्रिकेट फैंस को कम से कम दो बार भारत-पाकिस्तान का मुकाबला देखने को मिलेगा। वहीं, अगर ये दोनों फाइनल में पहुंचे तो इसी टूर्नामेंट में तीसरी बार भी ये चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमें आमने-सामने होंगी।

बहरहाल, आईए हम आपको बताते हैं एशिया कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान की टीमें कितनी बार एक-दूसरे से भिड़ी और किसका पलड़ा भारी है।

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें 1984 में हुए पहले मुकाबले से लेकर अब तक 12 बार आमने-सामने आई हैं। इसमें 6 बार भारत ने और 5 बार पाकिस्तान ने बाजी मारी है। वहीं, एक मौके पर मैच का नतीजा नहीं निकला है।

एशिया कप (1984)- भारत ने पाकिस्तान को 54 रनों से हराया। भारत ने श्रीलंका को हराकर यह खिताब अपने नाम किया।

शिया कप (1988)- भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया। हालांकि, भारत फाइनल में नहीं पहुंच सका। श्रीलंका ने आखिरकार फाइनल में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता।

एशिया कप (1995)- पाकिस्तान ने इस मुकाबले में भारत को 97 रनों से हराया। श्रीलंका की टीम इस बार भी खिताब जीतने में कामयाब रही और उसने फाइनल में भारत को हराया।

एशिया कप (1997)- भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले का नतीजा बारिश के कारण नहीं निकल सका। श्रीलंका ने इस बार खिताब फाइनल में भारत को हराकर जीता।

एशिया कप (2000)- पाकिस्तान ने भारत को 44 रनों से हराया। फाइनल में पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर खिताब जीता।

एशिया कप (2004)- पाकिस्तान ने भारत को 59 रनों से हराया। श्रीलंका ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब जीता।

एशिया कप (2008)- भारत ने ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया। हालांकि, फिर सुपर फोर स्टेज में पाकिस्तान ने भारत को मात दी। श्रीलंका ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब जीता।

एशिया कप (2010)- भारत ने पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया। भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर खिताब जीता।

एशिया कप (2012)- भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया। पाकिस्तान ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता।

एशिया कप (2014)- पाकिस्तान ने भारत को 1 विकेट से हराया। श्रीलंका ने फाइनल में पाकिस्तान को हराया।

एशिया कप (2016)- भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया। इसके बाद भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब पर कब्जा किया।

English summary :
India vs Pakistan, Asia Cup 2018: Cricket fans around the world will be eyeing the match between India and Pakistan in the Asia Cup starting in United Arab Emirates (UAE) on 15th September. India will play their first match in the tournament against Hong Kong on 18 September. In the 2nd match of team Indian, the current champion India will face Pakistan on September 19.


Web Title: asia cup india vs pakistan head to head records in the tournament
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे