एशिया कप: हॉन्ग कॉन्ग को हराने में टीम इंडिया के छूटे पसीने, धवन और खलील अहमद चमके

हॉन्ग कॉन्ग का सफर लगातार दो हार के साथ थम गया है। भारत अब अपने दूसरे मुकाबले में बुधवार को पाकिस्तान से भिड़ेगा।

By विनीत कुमार | Published: September 19, 2018 01:43 AM2018-09-19T01:43:52+5:302018-09-19T01:45:19+5:30

asia cup dhawan and khaleel ahmed helps india win against hong kong by 26 runs | एशिया कप: हॉन्ग कॉन्ग को हराने में टीम इंडिया के छूटे पसीने, धवन और खलील अहमद चमके

रोहित शर्मा और युजवेंद्र चहल (फाइल फोटो)

googleNewsNext

दुबई, 18 सितंबर: शिखर धवन के वनडे में 14वें शतक और डेब्यू कर रहे खलील अहमद की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने एशिया कप-2018 के अपने पहले मुकाबले में हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ 26 रनों की मुश्किल जीत के साथ सुपर-4 में जगह पक्की कर ली। वहीं, हॉन्ग कॉन्ग का सफर लगातार दो हार के साथ थम गया है। भारत अब अपने दूसरे मुकाबले में बुधवार को पाकिस्तान से भिड़ेगा। वैसे, ग्रुप- एस से ये दोनों ही टीमें अगले चरण में पहुंच गई हैं।

बहरहाल, हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ जिस मैच को जानकार और भारतीय फैंस भी आसान मान रहे थे, उस टीम ने दो बार के इस वर्ल्ड चैम्पियन के पसीन छुड़ा दिया। हॉन्ग कॉन्ग ने पहले तो भारत को 285 पर रोका और फिर अपने सलामी बल्लेबाजों की बदौलत एक समय उलटफेर करने के करीब जाते दिखा। हॉन्ग कॉन्ग के सामने जीत के लिए 286 रनों का लक्ष्य था लेकिन टीम 50 ओवरों 8 विकेट खोकर 259 रन ही बना सकी।

हॉन्ग कॉन्ग की पारी उसके सलामी बल्लेबाज निजाकत खान (92) और  कप्तान अंशुमन रथ (73) के नाम रही। दोनों ने पहले विकेट के लिए 34.1 ओवर में 174 जोड़ते हुए एक समय भारतीय टीम को बैकफुट पर ला दिया था। हालांकि, इन दोनों के आउट होने के बाद मैच धीर-धीरे भारत की पकड़ में आता चला गया। 

35वें ओवर में कुलदीप यादव ने अंशुमन को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद अगले ही ओवर में डेब्यू मैच खेल रहे खलील ने निजाकत खान को पगबाधा कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो चुका था और हॉन्ग कॉ़न्ग के बाकी के बल्लेबाज बढ़ते रन रेट के बीच ज्यादा दबाव नहीं झेल सके। इस बीच बाबर हयात (18), किंचित शाह (17) और एहसान खान (22) ने जरूर संघर्ष दिखाया लेकिन भारतीय बॉलर्स अपनी पकड़ बनाने में कामयाब रहे।

खलील अहमद ने खासा प्रभाविक किया और निजाकत सहित क्रिस्टोफर कार्टर (3) और एहसान के विकेट झटके। कुलदीप ने भी अंशुमन के बाद स्कॉट मैक्केचनी (7) का विकेट लेते हुए अपने 24वें मैच में 50 शिकार पूरे किये। इसके साथ ही कुलदीप दूसरे सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गये। वनडे सबसे तेज 50 विकेट का रिकॉर्ड बतौर भारतीय अजित अगरकर (23 मैच) के नाम है।

भारत की ओर से युजवेंद्र चहल और अपना पहला वनडे खेल रहे तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 3-3 विकेट झटके। कुलदीप यादव को 2 सफलता मिली।

इससे पहले इंग्लैंड दौरे पर कुछ मौकों को छोड़ संघर्ष करते नजर आए शिखर धवन ने 120 गेंदों पर 127 रन की पारी खेली जो उनके वनडे करियर का 14वां शतक है। बायें हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने 15 चौके और दो छक्के लगाये। उन्होंने टीम में वापसी करने वाले अंबाती रायुडू (60) के साथ दूसरे विकेट के लिये 116 रन की साझेदारी की। 

भारत ने 40 ओवर के बाद दो विकेट पर 237 रन बनाये थे और ऐसा लग रहा था कि वह 300 से अधिक का स्कोर बनाने में सफल रहेगा लेकिन अंतिम दस ओवरों में वह 48 रन ही बना पाया और इस बीच उसने पांच विकेट भी गंवाये। इन ओवरों में भारत ने केवल एक चौका और एक छक्का लगाया। हांगकांग की तरफ से आफ स्पिनर किंचित शाह ने 39 रन देकर तीन जबकि एहसान खान ने 65 रन देकर दो विकेट लिये। 

रोहित शर्मा से बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन विराट कोहली की अनुपस्थिति में कप्तानी का दायित्व संभाल रहा मुंबई का यह बल्लेबाज केवल 23 रन बना पाया और आफ स्पिनर एहसान खान की गेंद पर ‘क्रास बैट’ से शॉट खेलकर मिडआफ पर कैच दे बैठे। 

रायुडू ने मिले मौके का पूरा फायदा उठाया। रायुडू ने 70 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। दिनेश कार्तिक (33) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाये।  भारत ने 40 ओवर के बाद 12 गेंदों के अंदर तीन विकेट गंवाये जिसमें धवन और कार्तिक के अलावा महेंद्र सिंह धोनी (शून्य) का विकेट भी शामिल है और यही से भारतीय पारी पटरी से उतर गई।

धवन ने पारी के 36वें ओवर में 105 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। और ऑफ स्पिनर किंचित शाह की गेंद भी सीमा रेखा पार पहुंचाने के प्रयास में उन्होंने मिडविकेट पर कैच थमाया। केदार जाधव 27 गेंदों पर नाबाद 28 रन बनाकर लौटे।

Open in app