asia cup 2018 know all about hong kong young captain anshuman rath | एशिया कप: मिलिए, हॉन्ग कॉन्ग के कप्तान से जिसे भारत के वर्ल्ड कप-2003 के फाइनल में पहुंचने पर हुआ क्रिकेट से प्यार
अंशुमन रथ

नई दिल्ली, 12 सितंबर: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खत्म होने के साथ ही अब एशिया कप की चर्चा शुरू हो गई है। एशिया कप का आगाज 15 सितंबर से हो रहा है और फाइनल 28 सितंबर को खेला जायेगा। इस टूर्नामेंट में एशिया की पांच बड़ी टीमों भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अलावा एक नया नाम भी है। 

ये टीम है हॉन्ग कॉन्ग की, जिसने हाल में क्वॉलिफायर्स से एशिया कप के लिए जगह बनाई। हॉन्ग कॉन्ग की टीम पहली बार एशिया कप में खेलेगी। हॉन्ग कॉन्ग को ग्रुप-ए में पाकिस्तान और भारत के साथ रखा गया है और उसे पहला मुकबला पाकिस्तान के खिलाफ 16 सितंबर को खेलना है। इन सबके बीच हॉन्ग कॉन्ग के कप्तान 20 साल के अंशुमन रथ की चर्चा भी जोरो पर है। आईए, हम आपको बता रहे हैं अंशुमन उर्फ अंशु के बारे में जो हॉन्ग कॉन्ग में क्रिकेट का स्टार चेहरा बनकर उभर रहे हैं।

हॉन्ग कॉन्ग के कप्तान का है भारत से खास कनेक्शन

हॉन्ग कॉन्ग के कप्तान अंशुमन विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं और जरूरत पड़ने पर बाएं हाथ से गेंदबाजी भी करते हैं। अंशुमन मूल रूप से भारत के ही हैं और उनका जन्म 5 नवंबर, 1997 को हॉन्ग कॉन्ग में हुआ। अंशुमन के माता-पिता ओडिशा के रहने वाले हैं 90 के दशक में काम के सिलसिले में हॉन्ग कॉन्ग जाकर बस गये थे। भारत से कनेक्शन होने के नाते अंशुमन के घर में शुरू से ही क्रिकेट को लेकर बातें होती थी और यहीं से इस युवा खिलाड़ी ने इस खेल को समझना शुरू किया। अंशुमन के पसंदीदा खिलाड़ी श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगकारा हैं।

वर्ल्ड कप-2003 के दौरान क्रिकेट से हुआ प्यार

वेबसाइट स्पोर्ट्सस्टार लाइव के अनुसार अंशुमन ने बताया कि उन्हें क्रिकेट से लगाव 2003 में हुआ जब उन्होंने भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचते देखा। अंशुमन बताते हैं, 'मैं उस समय केवल 6 साल का था। मैंने और मेरे पिता ने इसके बाद घर में ही क्रिकेट खेलना शुरू किया। घर में काफी फर्नीचर तोड़ने के बाद मेरे पिता ने हॉन्ग कॉन्ग के एक क्रिकेट क्लब मेरा दाखिला कराने का फैसला किया।'

साल-2012 में अंशुमन पढ़ाई के लिए लंदन गये और इंग्लैंड में उन्होंने क्रिकेट को और करीब से समझा। अंशुमन ने अब तक हॉन्ग कॉन्ग के लिए 16 वनडे और 20 टी20 मैच खेले हैं। वनडे में 143 के उच्चतम स्कोर के साथ कुल 736 रन बना चुके आंशुमन के नाम इंटरनेशनल टी20 में 321 रन हैं। अंशुमन के नाम वनडे में 14 और टी20 इंटरनेशनल में 5 विकेट हैं।

बहरहाल, एशिया कप टूर्नामेंट में जाहिर तौर पर सभी की नजरें 19 सितंबर पर टिकी होंगी जब भारत और पाकिस्तान एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर आमने-सामने होंगे।


Web Title: asia cup 2018 know all about hong kong young captain anshuman rath
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे