Ashes: How Pat Cummins lost top of his middle finger | Ashes: जानें पैट कमिंस ने कैसे गंवा दिया था बीच की अंगुली का ऊपरी हिस्सा, फिर भी ले चुके हैं 118 टेस्ट विकेट
पैट कमिंस के दाएं हाथ की बीच की अंगुली का एक हिस्सा नहीं है

Highlightsऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने एशेज 2019 में झटके हैं 24 विकेटकमिंस ने 2011 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था, दुनिया के सबसे बेहतरीन पेसर में शुमारकमिंस के गेंदबाजी वाले हाथ की बीच की अंगुली का ऊपरी हिस्सा है गायब

आमतौर पर माना जाता है कि आउटस्विंग कराने के लिए तेज गेंदबाज की बीच की अंगुली का अहम योगदान होता है, लेकिन पैट कमिंस ने चौथे एशेज टेस्ट में जिस गेंद पर जो रूट को बोल्ड किया, उसे ध्यान से देखने पर आपको यकीन ही नहीं होगा कि इस गेंदबाज की मिडिल फिंगर (बीच की अंगुली) का ऊपरी गायब है।

वर्तमान में दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में शामिल पैट कमिंस का अपनी अंगुली का हिस्सा गंवाने की कहानी उन्होंने खुद 2011 में अपने इंटरनेशनल डेब्यू के वक्त बयां की थी।

क्यों है पैट कमिंस की बीच की अंगुली का ऊपरी हिस्सा गायब

कमिंस ने अपनी बीच की अंगुली का ऊपरी हिस्सा तीन साल की उम्र में एक दुर्घटना में गंवा दिया था। उनकी बहन ने गलती से उनकी अंगुली को दरवाजे में बंद कर दिया था, जिससे उनकी अंगुली का कुछ सेंटीमीटर हिस्सा निकल गया था। 

अगर हम उनके गेंदबाजी वाले हाथ को ध्यान से देखें तो नजर आता है कि उनकी बीच की अंगुली की लंबाई उनकी तर्जनी अंगुली की लंबाई जितनी ही है।
 
अपने इंटरनेशनल डेब्यू के वक्त 2011 में कमिंस ने कहा था, 'ये मुझे प्रभावित नहीं करता है क्योंकि प्रभावित अंगुली की लंबाई भी दूसरी (तर्जनी) जितनी है।' उन्होंने मजाक में कहा था कि वह अपनी अंगुली को दरवाजे में दबाने के लिए अपनी बहन को अब भी रुला देते हैं।

कमिंस को मिलती है इस अनोखी स्थिति से मदद!

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा था कि इन अनोखी स्थिति से वास्तव में पैट कमिंस को मदद मिल सकती है। 'इससे एक अच्छी सीम पोजिशन में गेंद के अंगुलियों से निकलने में सहायता मिल सकती है।' 

पैट कमिंस ने एशेज सीरीज 2019 के पहले चार टेस्ट मैचों में 24 विकेट झटके हैं और वह पांचवें टेस्ट का भी हिस्सा हैं। वह इस साल की एशेज सीरीज के सभी मैचों में खेलने वाले एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज हैं।

26 वर्षीय पैट कमिंस ने अब तक 24 टेस्ट मैचों में 118 विकेट और 58 वनडे मैचों में 96 विकेट लिए हैं।


Web Title: Ashes: How Pat Cummins lost top of his middle finger
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे