Ashes 2019: खिलाड़ियों की जर्सी पर लाल रंग से लिखे गए नंबर, जानिए क्या है वजह?

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्षा से प्रभावित दूसरे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बुधवार को बारिश के कारण टॉस भी नहीं हो पाया था। 

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: August 15, 2019 09:48 PM2019-08-15T21:48:16+5:302019-08-15T21:48:16+5:30

Ashes 2019, England vs Australia, 2nd Test: england and australia supporting the ruth strauss foundation, by red shirt | Ashes 2019: खिलाड़ियों की जर्सी पर लाल रंग से लिखे गए नंबर, जानिए क्या है वजह?

Ashes 2019: खिलाड़ियों की जर्सी पर लाल रंग से लिखे गए नंबर, जानिए क्या है वजह?

googleNewsNext

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ी ने जो जर्सी पहनी वो बेहद खास थी। पहले एशेज से ही टेस्ट क्रिकेट के दौरान जर्सी पर नंबर का चलन शुरू हुआ है, अब दूसरे मुकाबले में जर्सी पर ये नंबर काले के बदले लाल रंग में नजर आए।

दरअसल इसकी वजह लंग कैंसर की जागरूकता को लेकर रुथ स्ट्रॉस फाउंडेशन का समर्थन थी, जिसकी वजह से दोनों टीमों ने इस विशेष टी-शर्ट को पहना। यह फाउंडेशन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने 2018 में अपनी पत्नी की फेफड़ों के कैंसर से मौत के बाद स्थापित किया था।

एंड्रयू स्ट्रॉस की पत्नी रुथ का लंग कैंसर की वजह से साल 2018 में निधन हो गया था, जिसके बाद स्ट्रॉस ने इस फाउंडेशन की शुरुआत की। ये फाउंडेशन लंग कैंसर के पीड़ितों और उनके परिवारों को मदद देता है।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्षा से प्रभावित दूसरे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन (15 अगस्त) टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बुधवार को बारिश के कारण टॉस भी नहीं हो पाया था। 

इंग्लैंड ने दो बदलाव करते हुए चोटिल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और मोईन अली की जगह जोफ्रा आर्चर और जैक लीच को मौका दिया। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने जेम्स पेटिनसन को आराम देते हुए जोश हेजलवुड को अंतिम एकादश में शामिल किया।

Open in app