Ashes 2019: England vs Australia, 2nd Test: बेन स्टोक्स ने जड़ा शतक, रोमांचक मोड़ पर मैच

चोट के कारण अनुभवी स्टीव स्मिथ मुकाबले से बाहर हो गये हैं और उनकी जगह टीम में शामिल हुए मार्नस लाहबुशेन भी उस समय चोटिल होने से बचे जब आर्चर की उछाल लेती गेंद उनकी हेलमेट पर लगी। 

By भाषा | Published: August 18, 2019 10:26 PM2019-08-18T22:26:07+5:302019-08-18T22:28:09+5:30

Ashes 2019: England vs Australia, 2nd Test: Ben Stokes hit century, Australia need 183 runs | Ashes 2019: England vs Australia, 2nd Test: बेन स्टोक्स ने जड़ा शतक, रोमांचक मोड़ पर मैच

Ashes 2019: England vs Australia, 2nd Test: बेन स्टोक्स ने जड़ा शतक, रोमांचक मोड़ पर मैच

googleNewsNext

इंग्लैंड को विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका वाले जोफ्रा आर्चर के दोहरे झटके से एशेज श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम बैकफुट पर आ गई है। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 48 ओवर में 267 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला लेकिन पांचवें दिन चाय के विश्राम तक टीम का स्कोर दो विकट पर 46 रन था। उन्हें मैच जीतने के लिए 35 ओवर में 221 रन और बनाने होंगे जबकि इंग्लैंड को आखिरी सत्र में आठ विकेट की जरूरत है। 

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पांच विकेट पर 258 रन पर पारी घोषित कर दी। रूट ने जब पारी घोषित की उस समय हरफनमौला बेन स्टोक्स 115 रन पर नाबाद थे। उन्होंने 165 गेंद की आपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाये। विकेटकीपर जानी बेयरस्टा 30 रन पर नाबाद रहे और उन्होंने स्टोक्स के साथ छठे विकेट के लिए 97 रन की अटूट साझेदारी की।

चोट के कारण अनुभवी स्टीव स्मिथ मुकाबले से बाहर हो गये हैं और उनकी जगह टीम में शामिल हुए मार्नस लाहबुशेन भी उस समय चोटिल होने से बचे जब आर्चर की उछाल लेती गेंद उनकी हेलमेट पर लगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बताया कि शनिवार को दूसरे सत्र में आर्चर की गेंद पर चोटिल होने वाले स्मिथ इस मुकाबले से बाहर हो गये।

यह श्रृंखला टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए नियमों के तहत खेली जा रही है, जिसमें सिर या गर्दन में चोट खाने वाले खिलाड़ी की जगह वैकल्पिक खिलाड़ी मैदान में उतर सकता है। पहले चोटिल खिलाड़ी की जगह मैदान में उतरने वाला खिलाड़ी सिर्फ क्षेत्ररक्षण कर सकता था लेकिन अब मैच में पूर्ण रूप से भाग ले सकता है। ऑस्ट्रेलिया के अनुरोध के बाद मैच रैफरी रंजन मदुगले से अनुमति मिलते ही शनिवार को 12वें खिलाड़ी के रूप में क्षेत्ररक्षण करने वाले लाहबुशेन रविवार को खेल शुरू होने के बाद टेस्ट इतिहास के पहले वैकल्पिक खिलाड़ी बन गए। 

स्मिथ जब 80 रन बनाकर खेल रहे थे तब इंग्लैंड के तेज गेंदबाज आर्चर की 92.3 मील प्रति घंटे की रफ्तार से की गयी गेंद उनके गर्दन और सिर के बीच वाले हिस्से में लगी। स्मिथ मुंह के बल नीचे गिर गये। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम चिकित्सक रिचर्ड सॉ के साथ लंबी बातचीत के बाद रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया। स्मिथ 46 मिनट तक मैदान से बाहर रहने के बाद पीटर सिडल के आउट होने पर फिर से क्रीज पर उतरे लेकिन जब वह 92 पर थे तब क्रिस वोक्स की गेंद पगबाधा हो गए। 

बारिश से प्रभावित इस मैच में पांचवें दिन का खेल गीले आउटफील्ड के कारण एक घंटे देर से शुरू हुआ। इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 96 रन से आगे से की। लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 157 रन था। लंच के तुरंत बाद बटलर कमिंस की गेंद पर हेजलवुड को कैच दे बैठे। उन्होंने स्टोक्स के साथ पांचवें विकेट लिए 90 रन की साझेदारी की। 

स्टोक्स को इसके बाद बेयरस्टा का साथ मिला और दोनों टीम को ऐसी स्थिति में ले आए जहां से मैच गंवाने की संभावना ना के बराबर है। पहली पारी में 59 रन पर दो विकेट लेने वाले आर्चर ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी जारी रखी। उन्होंने लय पाने की कोशिश कर रहे डेविड वॉर्नर (पांच) को पारी के चौथे ओवर में गली में खड़े रोरी बर्न्स के हाथों कैच कराया। आर्चर ने अपने अगले ओवर में उस्मान ख्वाजा (दो) को विकेट के पीछे कैच कराकर पवेलियन भेजा। ऑस्ट्रेलिया ने पहला मुकाबला 251 रन से जीत कर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल की है।

Open in app