अनिल कुंबले बन सकते हैं इस आईपीएल टीम के मेंटर, 'पर्दे के पीछे' से गांगुली की अहम भूमिका: रिपोर्ट

Anil Kumble: टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले अगले आईपीएल सीजन में एक प्रमुख फ्रेंचाइजी के मेंटर बन सकते हैं

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 6, 2018 11:33 AM2018-09-06T11:33:28+5:302018-09-06T11:33:28+5:30

Anil Kumble is reportedly in talks with Delhi Daredevils for role of mentor for next IPL season | अनिल कुंबले बन सकते हैं इस आईपीएल टीम के मेंटर, 'पर्दे के पीछे' से गांगुली की अहम भूमिका: रिपोर्ट

अनिल कुंबले और सौरव गांगुली

googleNewsNext

नई दिल्ली, 06 सितंबर: टीम इंडिया के पूर्व कोच रहे और महान स्पिनर अनिल कुंबले अब एक और टीम के लिए यही जिम्मेदारी निभाते नजर आ सकते हैं। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स इस महान लेग स्पिनर को अगले सीजन के लिए अपना मेंटर नियुक्त कर सकती है। 

मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली डेयरडेविल्स के अधिकारियों ने कुंबले से फ्रेंचाइजी का मेंटर बनने के लिए संपर्क किया है और इन दोनों की बातचीत जारी है। दिल्ली डेयरडेविल्स का मालिकाना हक रखने वाले जेएसडब्ल्यू के पार्थ जिंदल ने कहा, 'हमने उनसे संपर्क किया है। बातचीत जारी है। अगर हम उन्हें मनाने में कामयाब रहे तो ये शानदार होगा।'

इस रिपोर्ट के मुताबिक टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने दिल्ली डेयरडेविल्स मैनेजमेंट को कुंबले से बातचीत के लिए तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है। गांगुली अभी उस क्रिकेट अडवायजरी कमिटी (सीएसी) का हिस्सा हैं जो भारतीय टीम के कोच का चयन करती है। सीएसी ने ही 2016 में अनिल कुंबले का चयन भारतीय टीम के कोच पद के लिए किया था। 

कुंबले के कार्यकाल में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन पिछले साल जून में चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में भारत की हार के दो दिन बाद कुंबले ने कप्तान कोहली से मतभेद का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि कुंबले और कोहली दोनों ही उस कड़वाहट से उबर चुके हैं और कुंबले पिछले साल विराट कोहली के शादी के रिसेप्शन में शामिल हुए थे। 

अगले कुंबले अगले सीजन के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच बनते हैं तो ये अभी टीम के मुख्य कोच रिकी पॉन्टिंग के साथ उनके काम करने का दूसरा मौका होगा। इससे पहले ये दोनों 2013 के सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए साथ नजर आ चुके हैं। तब कुंबले टीम के मेंटर बने थे और पॉन्टिंग खिलाड़ी के तौर पर टीम से जुड़े थे। हालांकि बाद में पॉन्टिंग खेलना छोड़कर मुंबई इंडियंस के साथ बैकरूम स्टाफ के तौर पर जुड़ गए थे। 

पॉन्टिंग के बैकरूम स्टाफ के कार्यकाल के दौरान मुंबई ने दो बार 2013 और 2015 में आईपीएल खिताब जीता था। कुंबले ने 2015 में मुंबई इंडियंस का साथ छोड़ दिया था लेकिन इसके अगले साल वह भारतीय टीम के कोच बन गए थे। हालांकि ये देखना दिलचस्प होगा कि कुंबले दिल्ली डेयरडेविल्स से जुड़ते हैं या नहीं।  

Open in app