अनिल कुंबले को बनाया गया हेड कोच, अब इस टीम के खिलाड़ियों को देंगे ट्रेनिंग

कुंबले आईपीएल में एकमात्र भारतीय कोच हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि कुंबले 19 अक्टूबर को भविष्य के लिए अपनी योजनाओं को टीम प्रबंधन के सामने रखेंगे।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: October 11, 2019 02:53 PM2019-10-11T14:53:18+5:302019-10-11T14:53:18+5:30

Anil Kumble appointed Kings XI Punjab head coach | अनिल कुंबले को बनाया गया हेड कोच, अब इस टीम के खिलाड़ियों को देंगे ट्रेनिंग

अनिल कुंबले को बनाया गया हेड कोच, अब इस टीम के खिलाड़ियों को देंगे ट्रेनिंग

googleNewsNext

भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सत्र के लिये किंग्स इलेवन पंजाब का मुख्य कोच बनाया गया है। किंग्स इलेवन पंजाब ने वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी कर्टनी वाल्श को भी प्रतिभा खोजने के लिये बोर्ड में शामिल किया है जो उसी तरह काम करेंगे जैसे पूर्व भारतीय कोच जॉन राइट मुंबई इंडियंस के साथ करते थे। 

पूर्व भारतीय स्पिनर सुनील जोशी और कुंबले के लंबे समय तक राष्ट्रीय और राज्य के साथी को पंजाब की फ्रेंचाइजी ने सहायक कोच बनाया। दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी जोंटी रोड्स टीम के क्षेत्ररक्षण कोच और आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान जार्ज बेली बल्लेबाजी कोच होंगे।

कुंबले को टीम के क्रिकेट से जुड़े सभी मसलों का प्रभारी बनाया गया है। वह अपनी योजनाओं के बारे में 19 अक्टूबर को टीम प्रबंधन के सामने बात रखेंगे। पता चला है कि कुंबले स्पिनर आर अश्विन के भविष्य के बारे में भी उसी दिन फैसला लेंगे। पिछले दो सत्र से पंजाब के लिये खेल रहे अश्विन अब दिल्ली कैपिटल्स के लिये खेल सकते हैं। 

किंग्स इलेवन पंजाब के सूत्र ने कहा, ‘‘कुंबले फैसला करेंगे कि कौन खिलाड़ी रहेंगे और किन्हें रिलीज किया जायेगा। वॉल्श आईपीएल से पहले सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्राफी में टीम के लिये प्रतिभायें खोजेंगे और साथ ही हमारे तेज गेंदबाजों के साथ काम करेंगे।’’

भारतीय टीम के साथ 2016 से 2017 के बीच कुछ समय के लिये कोच रहे कुंबले फिलहाल आईपीएल में अकेले भारतीय कोच हैं। वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाड़ी और कप्तान रहे। फिर 2013 में मुंबई इंडियंस के मेंटर रहे लेकिन 2015 में अलग हो गए। कप्तान विराट कोहली से तालमेल नहीं बैठने के कारण उन्हें भारतीय टीम के मुख्य कोच का पद छोड़ना पड़ा।

Open in app