Ambidextrous spinner Akshay Karnewar surprises with his bowling skills in Irani Cup | विदर्भ के इस गेंदबाज ने 'दोनों हाथों' से गेंदबाजी कर चौंकाया, सचिन और रोहित को भी कर चुका है हैरान
अक्षय कारनेवार ने ईरानी कप में दोनों हाथों से गेंदबाजी करते हुए किया हैरान (BCCI)

ईरानी कप के पहले दिन विदर्भ के 26 वर्षीय स्पिनर अक्षय कर्णेवार ने शेष भारत के खिलाफ अपनी गेंदबाजी से सबको हैरान कर दिया। अक्षय ने इस मैच में दाएं और बाएं दोनों हाथों से स्पिनर गेंदबाजी की। जूनियर क्रिकेट के समय से बाएं हाथ के गेंदबाज रहे अक्षय ने समय के साथ दोनों हाथों से गेंदबाजी करने की कला विकसित कर ली। 

अक्षय ने ईरानी ट्रॉफी में दोनों हाथों से गेंदबाजी करते हुए चौंकाया 

अक्षय कर्णेवार ने ईरानी कप के पहले दिन शेष भारत के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर बाएं हाथ से गेंदबाजी करते हुए आउट किया और इसके बाद तुंरत ही क्रीज पर नए आए बल्लेबाज ईशान किशन के लिए अपनी गेंदबाजी बदली और दाएं हाथ से गेंद फेंकने लगे। 26 वर्षीय अक्षय ने 15 ओवर में 50 रन देकर एक विकेट लिया और शेष भारत की टीम पहली पारी में 330 रन पर आउट हो गई। 

कर्णेवार की प्रतिभा घरेलू क्रिकेट में पहले से चर्चित है। वह पहली बार चर्चा में 2016 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में गेंदबाजी से आए थे। उन्होंने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर मार्कस स्टोइनिस को अपनी प्रतिभा से चकित किया था। उन्होंने स्टोइनिस को ऑफ ब्रेक के साथ-साथ बाएं हाथ से ऑर्थोडॉक्स गेंदबाजी भी की थी।

अपनी प्रतिभा से रोहित और सचिन को भी कर दिया था हैरान

एक बार अक्षय कर्णेवार ने अपनी इस प्रतिभा से रोहित शर्मा को भी हैरान कर दिया था। अक्षय ने अपनी ये प्रतिभा रोहित को तब दिखाई थी जब दोनों इंडियन ऑयल के लिए साथ खेले थे। इसके बाद रोहित ने उन्हें भारतीय टीम के नेट्स में भी बुलाया था और उनकी गेंदबाजी से खुद सचिन तेंदुलकर भी हैरान रह गए थे।  

12 अक्टूबर 1992 को महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में जन्मे अक्षय कर्णेवार के पिता एक बस ड्राइवर थे। उन्होंने एक दशक पहले ऑफ स्पिन गेंदबाजी शुरू की थी लेकिन उनके कोच बालू नाउघोरे ने उन्हें बाएं हाथ से भी स्पिन गेंदबाजी करने की सलाह दी। अक्षय ने 2009-10 की कूच बेहर ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था। 

वह उस टूर्नामेंट में विदर्भ के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और उन्होंने सीमित ओवरों के टूर्नामेंट में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। तब अक्षय ने 18 में से 10 विकेट बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हुए लिए थे जबकि 8 विकेट उन्होंने ऑफ स्पिन से लिए थे। 


Web Title: Ambidextrous spinner Akshay Karnewar surprises with his bowling skills in Irani Cup
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे