मिताली-रमेश पवार विवाद: BCCI ने महिला टीम के नये कोच के लिए मांगे आवेदन, रखी ये बड़ी शर्तें

रमेश पवार की नियुक्ति अगस्त में हुई थी जब तुषार अरोठे ने सीनियर खिलाड़ियों के साथ मतभेद के कारण पद छोड़ दिया था।

By भाषा | Published: November 30, 2018 08:43 PM2018-11-30T20:43:59+5:302018-11-30T20:45:08+5:30

after mithali and ramesh powar controversy bcci invites application for indian womens team coach | मिताली-रमेश पवार विवाद: BCCI ने महिला टीम के नये कोच के लिए मांगे आवेदन, रखी ये बड़ी शर्तें

बीसीसीआई (फाइल फोटो)

googleNewsNext

नई दिल्ली: सीनियर खिलाड़ी मिताली राज और कोच रमेश पवार के मतभेद के जगजाहिर होने के बाद बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नये कोच के लिए आवेदन मंगवाया है और वह किसी अंतरराष्ट्रीय पुरूष क्रिकेटर को यह जिम्मेदारी सौंपना चाहता है। 

बोर्ड की सूत्रों की माने तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद को साबित कर चुके टाम मूडी, डेव वाटमोर और वेंकटेश प्रसाद ऐसे नाम है जिन पर बोर्ड विचार कर रहा है। मिली जानकारी के अनुसार बीसीसीआई वेस्टइंडीज में हुए आईसीसी महिला विश्व टी20 के दौरान टीम के सेमीफाइनल में हारने तथा मिताली और कोच पवार के बीच मतभेद जैसी स्थिति फिर नहीं चाहता है। 

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मिताली को बाहर रखने के कारण विवाद पैदा हुआ था। भारत को इंग्लैंड ने उस मैच में आठ विकेट से हराया। मिताली ने आरोप लगाया कि पोवार उन्हें बर्बाद करना चाहते हैं जबकि कोच ने उनके रवैये पर सवाल उठाये थे। 

पवार की नियुक्ति अगस्त में हुई थी जब तुषार अरोठे ने सीनियर खिलाड़ियों के साथ मतभेद के कारण पद छोड़ दिया था। बीसीसीआई ने इस पद के लिए जो योग्यता तय की हैं उसमें उम्मीदवार के पास किसी अंतरराष्ट्रीय टीम को एक सत्र तक कोचिंग देने का अनुभव होना या किसी टी20 फ्रेंचाइजी के साथ दो सत्र तक कोचिंग देने का अनुभव शामिल है।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला मूडी इस जरूरत के पूरी तरह से फिट बैठते है जबकि प्रसाद ने किंग्स इलेवन पंजाब के साथ जुड़ने से पहले भारतीय टीम के साथ गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया है। वाटमोर ने 1996 में श्रीलंका को एकदिवसीय क्रिेकेट में विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभायी थी। 

बीसीसीआई की जरूरत के मुताबिक उम्मीदवार के पास विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के लोगों के साथ सामंजस्य बैठाने और बातचीत करने की क्षमता होनी चाहिए और उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत या किसी अन्य देश का प्रतिनिधित्व किया हो या उसके पास कोचिंग में एनसीए लेवल ‘सी’ का प्रमाण पत्र या इसी स्तर की किसी संस्था का प्रमाण पत्र और कम से कम 50 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव होना चाहिए। 

इस पद के लिए 20 दिसंबर को मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय में साक्षात्कर होगा। यह नियुक्ति पूर्णकालिक होगी और अनुबंध दो साल के लिए होगा। उम्मीदवार की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए।

Open in app