मैच फिक्सिंग मामले में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कोच पर लगाया 5 साल का बैन

घरेलू स्तर के कोच नूर मोहम्मद को स्पॉट फिक्सिंग के लिये खिलाड़ी से संपर्क करने का दोषी पाया गया था...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: September 8, 2020 11:12 AM2020-09-08T11:12:38+5:302020-09-08T13:50:22+5:30

Afghanistan coach banned for approaching player to fix in SCL | मैच फिक्सिंग मामले में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कोच पर लगाया 5 साल का बैन

मैच फिक्सिंग मामले में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कोच पर लगाया 5 साल का बैन

googleNewsNext
Highlightsस्पॉट फिक्सिंग मामले में कोच पर बैन।अफगानिस्तान के खिलाड़ी से किया था संपर्क।खिलाड़ी की पहचान नहीं की उजागर।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने घरेलू स्तर के कोच नूर मोहम्मद ललाई पर मैच फिक्सिंग के आरोपों में सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियों में भाग लेने से पांच साल के लिये प्रतिबंधित कर दिया है।

राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी से किया संपर्क

नूर मोहम्मद को स्पॉट फिक्सिंग के लिए राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी से संपर्क करने का दोषी पाया गया था। वह कपिसा प्रांत का सहायक कोच जबकि हंपालाना अकादमी का पूर्णकालिक कोच था। राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी ने उसकी रिपोर्ट की थी।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ओर से जारी बयान में कहा गया है, "शपगीजा क्रिकेट लीग (2019) के दौरान ये आरोप नूर मोहम्मद ललई पर लगे थे, जिसमें एक खिलाड़ी को इसी टूर्नामेंट के कुछ मैचों में स्पॉट फिक्सिंग के लिए अप्रोच किया था। संहिता के प्रावधानों के तहत इन आरोपों को नूर मोहम्मद ने स्वीकार कर लिया है और एसीबी की एंटी करप्शन यूनिट द्वारा सुनाई गई सजा को भी स्वीकार कर लिया है।"

भ्रष्टाचार रोधी इकाई के सीनियर मैनेजर ने बताया गंभीर अपराध

भ्रष्टाचार रोधी इकाई के सीनियर मैनेजर सैयद अनवर शाह कुरैशी ने कहा कि यह एक गंभीर अपराध है, जिसमें घरेलू स्तर का जूनियर कोच फिक्सिंग जैसे अपराध में शामिल पाया जाता है।

खिलाड़ी की पहचान नहीं की उजागर

एसीबी ने इस खिलाड़ी की पहचान उजागर नहीं की है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि वह ईमानदारी और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। सिद्धांतों का उल्लंघन करने वालों से वह सख्ती से निपटेगा।

शफीकउल्लाह शाफाक पर भी लग चुका बैन

इससे पहले एसीबी ने तीन महीने पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज शफीकउल्लाह शाफाक पर मैच फिक्सिंग के आरोपों में छह साल का प्रतिबंध लगाया था। 

Open in app