17 बॉल का ओवर फेंक चर्चा में आया था यह खिलाड़ी, टीम इंडिया के लिए खेल पाया सिर्फ 3 मैच

टीम इंडिया के इस क्रिकेटर के नाम एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है, जिसे कोई भी गेंदबाज नहीं करना चाहेगा।

By सुमित राय | Published: March 22, 2018 09:03 AM2018-03-22T09:03:33+5:302018-03-22T09:48:57+5:30

Abhishek Nayar bowls 17 balls to complete a over | 17 बॉल का ओवर फेंक चर्चा में आया था यह खिलाड़ी, टीम इंडिया के लिए खेल पाया सिर्फ 3 मैच

Abhishek Nayar bowls 17 balls to complete a over

googleNewsNext

निदाहास ट्रॉफी में धोनी की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक जबरदस्त आत्मविश्वास में नजर आए और फाइनल मैच में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम इंडिया को चैंपियन बनाया। इसके बाद से ही वो सुर्खियों में बने हुए हैं, लेकिन उनकी सफलता के पीछे एक ऐके खिलाड़ी का हाथ है, जो कभी भी अपने खेल को लेकर चर्चा में नहीं रहा।

निदाहास ट्रॉफी फाइनल के बाद दिनेश कार्तिक ने खुलासा किया है कि उनकी सफलता और आत्मविश्वास के पीछे मुंबई के बल्लेबाज और अपने दोस्त अभिषेक नायर का हाथ है। खराब प्रदर्शन से निराश होने के बाद दिनेश कार्तिक ने खुद अभिषेक नायर से मदद मांगी थी, जिसके बाद उन्होंने मदद करने का बेहद ही अनोखा रास्ता अपनाया था।

दिनेश कार्तिक का आत्मविश्वास वापस दिलाने के लिए अभिषेक नायर उन्हें कंफर्ट जोन से बाहर लाना चाहते थे। इसके लिए उन्हें एक छोटे घर में रुकवाया था, जबकि वो उससे पहले वो चेन्नई में एक शानदार बंगले में रहते थे। इस घर की सफाई का काम भी दिनेश कार्तिक के जिम्मे ही था। इस छोटे से घर में बाथरूम में बाल्टी और मग रखे गए थे, जो टूटे हुए थे।

आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं अभिषेक

कार्तिक को स्टार और उनका आत्मविश्वास लौटाने में मदद करने वाले अभिषेक नायर टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। उनका जन्म 8 अक्टूबर 1983 को आंध्र प्रदेश के सिकंदराबाद में हुआ था। बाएं हाथ से बॉलिंग और दाएं हाथ से गेंदबाजी करने वाले अभिषेक रणजी मैचों में मुंबई की तरफ से खेलते हैं। वहीं आईपीएल में मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब और पुणे वारियर्स की ओर खेल चुके हैं। (यह भी पढ़ें: इस खिलाड़ी ने कार्तिक को 'टॉर्चर रूम' में रख बदला उनका गेम, DK ने अब मौके पर लगा दिया छक्का)

नायर ने टीम इंडिया के लिए खेले हैं तीन वनडे मैच

अभिषेक नायर को जुलाई 2009 के वेस्टइंडीज टूर के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया था। इस दौरे पर उन्हें दो मैचों में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया, लेकिन इस दौरे पर उन्हें गेंदबाजी और बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। इसके बाद उन्हें सितंबर 2009 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। इस मैच में अभिषेक ने 3 ओवर की गेंदबाजी की और 17 रन दिए, लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। बल्लेबाजी में भी उन्होंने कुछ खास नहीं किया और 7 गेंदों में बिना कोई रन बनाए नॉट आउट रहे।

17 गेंदों का ओवर फेंक चर्चा में आए थे अभिषेक नायर

अभिषेक नायर के नाम एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है, जिसे कोई भी गेंदबाज नहीं करना चाहेगा। साल 2013 में देवधर ट्रॉफी के दौरान सेमीफाइनल मैच में अभिषेक नायर ने 17 गेंद में ओवर पूरा किया था। इस दौरान उन्होंने 10 वाइड और एक नो बॉल फेंकी थी। इस ओवर की एक खास बात यह भी थी कि उन्होंने ओवर की पहली ही गेंद पर एक विकेट चटकाया था।

अभिषेक नायर ने 17 गेंदों में ओवर पूरा कर पाकिस्तान के मोहम्मद सामी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। सामी ने 2004 में एशिया कप टूर्नामेंट में बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंद का ओवर फेंका था।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app