Aakash Chopra picks Ravindra Jadeja as best Indian fielder of all-time | पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने रवींद्र जडेजा को चुना भारत का 'ऑल टाइम बेस्ट फील्डर'
पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने रवींद्र जडेजा को चुना भारत का 'ऑल टाइम बेस्ट फील्डर'

Highlightsआकाश चोपड़ा ने रवींद्र जडेजा को चुना ऑल टाइम बेस्ट भारतीय फील्डररवींद्र जडेजा के अलावा 5 खिलाड़ियों को लिस्ट में किया शामिल।रवींद्र जडेजा हैं 21वीं सदी में टेस्ट क्रिकेट के सबसे उपयोगी भारतीय।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने रवींद्र जडेजा समेत 5 खिलाड़ियों को ऑल टाइम बेस्ट भारतीय फील्डर चुना है। चोपड़ा ने इस फेहरिस्त में रवींद्र जडेजा के अलावा विराट कोहली, सुरेश रैना, मोहम्मद कैफ, युवराज सिंह और कपिल देव को शामिल किया है।

अपने यूट्यूब चैनल 'आकाशवाणी' पर आकाश चोपड़ा ने कहा, 'जडेजा पूरी तरह से शानदार हैं, उनके पास एक रॉकेट आर्म है, उनके पास अभी विश्व क्रिकेट में सबसे अच्छी आर्म है। आप बस उनकी ग्राउंड कवरेज को देखें, वह स्लिप पर फील्डिंग करते हुए सर्वश्रेष्ठ नहीं है, लेकिन यह कुछ मायने नहीं रखता है।''

21वीं सदी में टेस्ट क्रिकेट के सबसे उपयोगी भारतीय

आक्रामक हरफनमौला रवींद्र जडेजा को विजडन मैगजीन ने 21वीं सदी का भारत का सबसे उपयोगी टेस्ट खिलाड़ी चुना है। जडेजा को 97.3 एमवीपी रेटिंग मिली है और वह दुनिया के दूसरे सबसे उपयोगी खिलाड़ी बने हैं। पहले स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं। क्रिकविज के विश्लेषण के मुताबिक दुनिया के हर क्रिकेटर को मैच में उनके योगदान के आधार पर ‘एमवीपी रेटिंग’ दी जाती है।

विजडन मैगजीन ने जडेजा को 21वीं सदी का भारत का सबसे उपयोगी टेस्ट खिलाड़ी चुना है।
विजडन मैगजीन ने जडेजा को 21वीं सदी का भारत का सबसे उपयोगी टेस्ट खिलाड़ी चुना है।

स्टीव स्मिथ ने रवींद्र जडेजा को बता चुके सर्वश्रेष्ठ फील्डर

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के अनुसार भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा वर्तमान समय में खेल के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक हैं, जबकि उन्होंने युवा खिलाड़ियों में लोकेश राहुल को सबसे प्रभावशाली करार दिया।

इंस्टाग्राम पर बीते महीने स्टीव स्मिथ ने अपने प्रशंसकों के सवालों का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने अपनी चपलता और तेज क्षेत्ररक्षण के लिए पहचाने जाने वाले जडेजा की कई पूर्व खिलाड़ियों ने तारीफ की।

रवींद्र जडेजा भारत के दिग्गज ऑलराउंडर में शामिल हैं।
रवींद्र जडेजा भारत के दिग्गज ऑलराउंडर में शामिल हैं।

रवींद्र जडेजा के प्रदर्शन पर एक नजर

रवींद्र जडेजा 49 टेस्ट की 71 पारियों में 213 शिकार कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 9 बार 5 या उससे अधिक शिकार किए हैं। बात अगर 165 वनडे मैच की करें, तो उन्होंने 187 बार खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा है। इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 36/5 रहा। वहीं 49 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में जडेजा 39 विकेट झटक चुके हैं। इस खिलाड़ी ने टेस्ट में 1869, वनडे में 2296 और टी20 इंटरनेशनल में 173 रन बनाए हैं।

Web Title: Aakash Chopra picks Ravindra Jadeja as best Indian fielder of all-time
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे