2021 T20 World Cup: कल से टी20 विश्व कप धमाका, विजेता को इनाम में मिलेंगे 16 लाख डॉलर, जानिए शेयडूल, कब होंगे भारत और पाकिस्तान मैच

2021 T20 World Cup: भारत टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को दुबई में अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 16, 2021 09:08 PM2021-10-16T21:08:41+5:302021-10-16T21:10:46+5:30

2021 T20 World Cup tournament October 17 winner will get 1-6 million dollars prize schedule India and Pakistan matches 24 oct | 2021 T20 World Cup: कल से टी20 विश्व कप धमाका, विजेता को इनाम में मिलेंगे 16 लाख डॉलर, जानिए शेयडूल, कब होंगे भारत और पाकिस्तान मैच

बांग्लादेश का मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा।

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए उत्सुक हैं।वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड अपने 2016 के खिताब का बचाव करने के लिए उत्सुक हैं।इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को उम्मीद है कि टी20 विश्व कप एक करीबी मुकाबला होगा।

2021 T20 World Cup: कल से धूम-धमाका शुरू हो रहा है। यानी पुरुष T20 विश्व कप पांच साल बाद लौट आया है। कोविड महामारी के कारण यह टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया था। भारत में कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के खतरे के कारण टूर्नामेंट भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की मेजबानी में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में हो रहा है।

भारत टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को दुबई में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। भारत का अगला मुकाबला 31 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड से होगा, उसके बाद टीम को तीन नवंबर को अबू धाबी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है।

भारत को सुपर 12 मैच के बचे हुए दो मैचों को ग्रुप बी के विजेता (दुबई में पांच नवंबर) और ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (दुबई में आठ नवंबर) के खिलाफ खेलना है। टूर्नामेंट का पहला दौर 17 अक्टूबर को ओमान में शुरू होगा, जिसमें शुरुआती मैच में ओमान का सामना पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) जबकि बांग्लादेश का मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा।

ग्रुप ए में 2014 में चैम्पियन बने श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया शामिल हैं, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी  और ओमान हैं। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 12 चरण को भी दो समूहों में बांटा गया है। यह टूर्नामेंट का दूसरा दौर होगा जो 23 अक्टूबर से शुरू होगा। इसका आगाज अबू धाबी में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच से होगा।

इसी दिन दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की टीम मैदान में उतरेगी। पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा, जबकि दूसरा 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। फाइनल 14 नवंबर को दुबई में होगा और 15 नवंबर को रिजर्व (आरक्षित) दिवस रखा गया है।

आईसीसी टी20 विश्व कप कप ग्रुप:

पहला चरण: ग्रुप ए: श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, नामबिया

ग्रुप बी: बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पपुआ न्यू गिनी, ओमान

सुपर 12 चरण: ग्रुप एक: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए वन, बी टू

ग्रुप दो: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, बी वन, ए टू.

टी20 विश्व कप का पूरा कार्यक्रम:

पहला चरण 17 अक्टूबर: ओमान बनाम पीएनजी, मस्कट

बांग्लादेश बनाम स्कॉटलैंड, मस्कट

18 अक्टूबर:  आयरलैंड बनाम नीदरलैंड, अबू धाबी

श्रीलंका बनाम नामीबिया, अबू धाबी

19 अक्टूबर: स्कॉटलैंड बनाम पीएनजी, मस्कट

ओमान बनाम बांग्लादेश, मस्कट

20 अक्टूबर: नामीबिया बनाम नीदरलैंड, अबू धाबी

श्रीलंका बनाम आयरलैंड, अबू धाबी

21 अक्टूबर: बांग्लादेश बनाम पीएनजी

ओमान बनाम स्कॉटलैंड, मस्कट

22 अक्टूबर: नामीबिया बनाम आयरलैंड, शारजाह

श्रीलंका बनाम नीदरलैंड, शारजाह

सुपर 12 के मुकाबले:

23 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका, अबू धाबी

इंग्लैंड बनाम वेस्ट इंडीज, दुबई

24 अक्टूबर: ए वन बनाम बी टू, शारजाह

भारत बनाम पाकिस्तान, दुबई

25 अक्टूबर: अफगानिस्तान बनाम बी वन, शारजाह

26 अक्टूबर: दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज, दुबई

पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, शारजाह

27 अक्टूबर: इंग्लैंड बनाम बी टू, अबू धाबी

बी वन बनाम ए टू, अबू धाबी

28 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम ए वन, दुबई

29 अक्टूबर: वेस्टइंडीज बनाम बी टू, शारजाह

पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान, दुबई

30 अक्टूबर: दक्षिण अफ्रीका बनाम ए वन, शारजाह

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, दुबई

31 अक्टूबर: अफगानिस्तान बनाम ए टू, अबू धाबी

भारत बनाम न्यूजीलैंड, दुबई

एक नवंबर: इंग्लैंड बनाम ए वन, शारजाह

दो नवंबर: दक्षिण अफ्रीका बनाम बी टू, अबू धाबी

पाकिस्तान बनाम ए टू, अबू धाबी

तीन नवंबर: न्यूजीलैंड बनाम बी वन, दुबई

भारत बनाम अफगानिस्तान, अबू धाबी

चार नवंबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम बी टू, दुबई

वेस्ट इंडीज बनाम ए वन, अबू धाबी

पांच नवंबर: न्यूजीलैंड बनाम ए टू, शारजाह

भारत बनाम बी वन, दुबई

छह नवंबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज, अबू धाबी

इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, शारजाह

सात नवंबर: न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान, अबू धाबी

पाकिस्तान बनाम बी वन, शारजाह

आठ नवंबर: भारत बनाम ए टू, दुबई

नॉकआउट चरण 10 नवंबर: पहला सेमीफाइनल  (ए वन बनाम बी टू)

11 नवंबर: दूसरा सेमीफाइनल  (बी टू बनाम ए वन)

14 नवंबर: फाइनल, दुबई।

टी20 विश्व कप विजेता को इनाम में मिलेंगे 16 लाख डॉलर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पुरुष टी 20 विश्व कप के विजेता को 16 लाख डॉलर (लगभग 12 करोड़ रुपये) की इनामी राशि जबकि उपविजेता को इसकी आधी राशि देने की रविवार को घोषणा की। आईसीसी ने टूर्नामेंट में भाग ले रही 16 प्रतिस्पर्धी टीमों के लिए कुल 56 लाख डॉलर (लगभग 42 करोड़ रुपये) की रकम पुरस्कार राशि के रूप में रखे गये हैं।

यह प्रतियोगिता 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेली हो जाएगी। सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को पुरस्कार के तौर पर  चार-चार लाख डॉलर (लगभग तीन करोड़ रुपये) मिलेंगे। ये मुकाबले 10 और 11 नवंबर को खेले जायेंगे।

सुपर 12 चरण में प्रतिस्पर्धा करने वाली टीमों में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज का स्थान पक्का है। इसमें से सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने वाली प्रत्येक आठ टीमों को 70,000 डॉलर (लगभग 52.5 लाख रुपये) जबकि पहले दौर में बाहर होने वाली टीमों को प्रत्येक को 40,000 डॉलर (लगभग 30 लाख रुपये) मिलेंगे।

सुपर 12 में जगह बनाने की कोशिश करने वाली टीमों में बांग्लादेश, आयरलैंड, नामीबिया, नीदरलैंड, ओमान, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड और श्रीलंका शामिल हैं। टूर्नामेंट के 2016 में खेले गये पिछले सत्र की तरह इस बार भी सुपर 12 चरण में मैच जीतने वाली हर टीम को बोनस राशि दी जायेगी। इस चरण में 30 मैच खेले जायेंगे।

जिसमें हर मैच के विजेता को पुरस्कार के तौर पर 40,000 डॉलर (लगभग तीन लाख रुपये)   इसके साथ ही मैचों के बीच में दो बार ‘ड्रिक्स ब्रेक’ होगा। यह ब्रेक पारी के बीच में लिये जायेंगे और इसकी अवधि ढाई मिनट की होगी। आधिकारिक ‘ड्रिंक्स ब्रेक’ की शुरुआत से प्रसारकों को पांच मिनट का विज्ञापन राजस्व अर्जित करने में मदद मिलेगी और भारत के मैचों के लिए दरें अधिक होने की उम्मीद है।

पुरुष टी20 विश्व कप में पहली बार उपयोग किया जाएगा डीआरएस

यूएई और ओमान में होने वाले पुरुष टी20 विश्व कप में पहली बार निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का उपयोग किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टूर्नामेंट में इसके उपयोग को मंजूरी दे दी है। आईसीसी ने आगामी टूर्नामेंट के लिये जारी खेल के नियमों में डीआरएस को भी शामिल किया है। पुरुषों का टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच खेला जाएगा।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक टीम को प्रत्येक पारी में डीआरएस के दो मौके मिलेंगे। इससे पहले टी20 विश्व कप में कभी डीआरएस का उपयोग नहीं किया गया। आखिरी बार जब 2016 में टी20 विश्व कप खेला गया था तब इस प्रारूप में डीआरएस का उपयोग नहीं किया जाता था। डीआरएस का किसी आईसीसी टी20 टूर्नामेंट में पहली बार वेस्टइंडीज में खेले गये महिला टी20 विश्व कप 2018 में उपयोग किया गया था। इसके बाद आस्ट्रेलिया में 2020 में खेले गये महिला टी20 विश्व कप में भी इस प्रणाली का उपयोग किया गया था।

भारतीय टीम के बारे में जानिए

भारत ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में अगले महीने से होने वाले टी20 विश्व कप के लिये चार स्पिनरों को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है जिसकी अगुवाई चार साल बाद सीमित ओवरों की टीम में वापसी करने वाले अनुभवी रविचंद्रन अश्विन करेंगे। पिछले कुछ वर्षों से सीमित ओवरों के मैचों में मुख्य स्पिनर की भूमिका निभाने वाले युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को हालांकि टीम में जगह नहीं मिली है। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी सॉव को टीम से बाहर कर दिया गया है। धवन की अगुवाई में टीम ने हाल में श्रीलंका का दौरा किया था।

सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को इंडियन प्रीमियर लीग सहित राष्ट्रीय टीम की तरफ से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का पुरस्कार मिला है। इसी तरह से विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के स्पिन विभाग में राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती को भी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन का इनाम मिला है। स्पिन विभाग में रविंद्र जडेजा भी शामिल हैं जो हार्दिक पंड्या के साथ आलराउंडर विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। चौतीस वर्षीय अश्विन ने सीमित ओवरों का अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच नौ जुलाई 2017 को खेला था।

यह टी20 अंतरराष्ट्रीय ही था जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला था। यूएई की पिचें स्पिनरों को मदद मिलती रही है और ऐसे में टीम में पांच विशेषज्ञ स्पिनर चुने गये हैं। टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच यूएई और ओमान में खेला जाएगा। तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को रखा गया है जबकि हार्दिक पंड्या टीम में शामिल चौथे तेज गेंदबाज हैं। बल्लेबाजी विभाग में रोहित शर्मा और केएल राहुल के रूप में दो सलामी बल्लेबाज रखे गये हैं।

कप्तान कोहली, सूर्यकुमार, किशन और ऋषभ पंत मध्यक्रम का जिम्मा संभालेंगे। किशन टीम में शामिल दूसरे विकेटकीपर हैं। चोट के कारण पिछले कुछ महीनों से टीम से बाहर चल रहे श्रेयस अय्यर को आलराउंडर शार्दुल ठाकुर और तेज गेंदबाज दीपक चाहर के साथ स्टैंडबाइ रखा गया है।

टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम:-विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

स्टैंडबाइ : श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर।

(इनपुट एजेंसी)

Open in app