2019 ICC World Cup Final: New Zealand vs England: All you need to know about Lord’s, NZ vs ENG head to head, records, stats | ICC World Cup Final, NZ vs ENG: जानिए लॉर्ड्स में किसका पलड़ा रहा है भारी, ये रिकॉर्ड बढ़ा रहा है इंग्लैंड की 'टेंशन'
पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल में भिड़ेंगे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड

Highlightsलॉर्ड्स पांचवीं बार करेगा वर्ल्ड कप (1975, 1979, 1983, 1999, 2019*) फाइनल की मेजबानीलॉर्ड्स मैदान पर इस वर्ल्ड कप में खेले गए चार मैच, चारों में पहले बैटिंग करने वाली टीम जीतीलॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड ने 54 में जीते 24 मैच, न्यूजीलैंड ने जीते 5 में से 3 वनडे मैच

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में रविवार (14 जुलाई) को मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी। ये दोनों ही टीमें अपने पहले खिताब की तलाश में उतरेंगी। इंग्लैंड जहां अपना चौथा फाइनल खेलेगा तो वहीं न्यूजीलैंड की टीम अपना दूसरा फाइनल खेलेगी।

इंग्लैंड की टीम जहां 1979 में फाइनल में वेस्टइंडीज से,1987 में ऑस्ट्रेलिया से और 1992 में पाकिस्तान से हारी है, तो वहीं न्यूजीलैंड की टीम को 2015 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

न्यूजीलैंड vs इंग्लैंड: वर्ल्ड कप में भिड़ंत का रिकॉर्ड

इस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 119 रन से करारी शिकस्त दी थी, जो उसकी इस टूर्नामेंट में किवी टीम के खिलाफ 36 सालों में पहली जीत थी। वहीं वर्ल्ड कप में अब तक हुए 9 मुकाबलों में से इंग्लैंड ने 4 जबकि न्यूजीलैंड ने 5 मैच जीते हैं।

जानिए क्रिकेट के मक्का लॉ़र्ड्स का इतिहास

क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स पांचवीं बार वर्ल्ड कप के मेजबानी करने जा रहा है। इस मैदान पर पहला वनडे 1972 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी। लॉर्ड्स में अब तक 65 वनडे खेले जा चुके हैं, जिनमें से चार मैच इस वर्ल्ड कप के दौरान खेले गए।

इस वर्ल्ड कप में खेले गए चारों मैचों में पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने ही जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड को इस मैदान पर अपनी पहली हार इसी वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली है। 

लॉर्ड्स में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने वाली टीमें 21 में से 9 मैच ही जीती हैं, जबकि टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनने वाली टीमों ने 20 मैच जीते हैं, जबकि 21 मैच हारे हैं।

लॉर्ड्स में कैसा रहा है न्यूजीलैंड vs इंग्लैंड का रिकॉर्ड

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड का रिकॉर्ड बहुत खास नहीं रहा है। इस मैदान पर इंग्लैंड ने 54 मैचों में से 24 जीते हैं जबकि 27 में उसे शिकस्त मिली है। वहीं न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर खेले अपने 5 मैचों में से तीन में जीत हासिल की है, जबकि सिर्फ एक में उसे शिकस्त मिली है, एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला था।

खास बात ये है कि लॉर्ड्स के मैदान पर न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ कभी नहीं हारी है। इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच खेले गए तीन वनडे में एक मैच (1994) बारिश में धुला था, जबकि दो मैच (2008, 2013) न्यूजीलैंड ने जीते हैं। इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच आखिरी भिड़ंत 2013 में हुई थी।

लॉर्ड्स में इंग्लैंड का वनडे रिकॉर्ड

कुल मैच: 54
जीते: 24
हारे: 27
टाई: 2
कोई परिणाम नहीं: 1

लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड का वनडे रिकॉर्ड

कुल मैच: 5
जीते: 3
हारे: 1
टाई: 0
कोई परिणाम नहीं: 1

लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाड़ियों का प्रदर्शन

लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन इयोन मोर्गन ने बनाए हैं। इस मैदान पर मोर्गन ने 13 मैचों में 478 रन बनाए हैं, जबकि जो रूट 7 मैचों में 358 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं गेंदबाजी में ग्रीम स्वान ने 6 मैचों में सर्वाधिक 12 जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने 5 मैचों में 10 और लियाम प्लंकेट ने 4 मैचों में 9 विकेट लिए हैं। 


Web Title: 2019 ICC World Cup Final: New Zealand vs England: All you need to know about Lord’s, NZ vs ENG head to head, records, stats
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे