2019 ICC World Cup final: England vs New Zealand: Who will win if it's rain or tie, 7 unknown facts about CWC Final | ENG vs NZ, World Cup Final: अगर टाई हुआ मैच तो कौन बनेगा विजेता, जानिए वर्ल्ड कप फाइनल से जुड़ी 7 रोचक बातें
आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 फाइनल में लॉर्ड्स में भिड़ेंगे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड

Highlightsइंग्लैंड-न्यूजीलैंड में से चाहे जो भी जीते फाइनल, दुनिया को 23 साल बाद मिलेगा नया चैंपियनलॉर्ड्स का ऐतहासिक मैदान रिकॉर्ड पांचवीं बार करेगा वर्ल्ड कप फाइनल की मेजबानीइस बार विजेता को सर्वाधिक 4 मिलियन डॉलर, उपविजेता को मिलेगी 2 मिलियन डॉलर की इनामी राशि

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में रविवार (14 जुलाई) को लॉर्ड्स में होने वाली न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की भिड़ंत में चाहे जो भी बाजी मारे, दुनिया को एक नया वर्ल्ड चैंपियन मिलना तय है। इन दोनों ही टीमों ने अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है। 

इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से जबकि न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से मात देकर फाइनल में भिड़ंत पक्की की है। 

आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल से जुड़े 7 रोचक तथ्य

1.अगर फाइनल टाई हुआ तो क्या होगा: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 50 ओवर का पहला ऐसा टूर्नामेंट है, जहां नॉक आउट चरण में विजेता का फैसला करने के लिए सुपर ओवर का कॉन्सेप्ट मौजूद है। अगर वर्ल्ड कप फाइनल मैच टाई हो जाता है तो विजेता का फैसला करने के लिए सुपर ओवर का इस्तेमाल किया जाएगा। 

2.अगर फाइनल बारिश में धुला तो क्या होगा: रविवार को वैसे तो लॉर्ड्स में बारिश का अनुमान नहीं है, लेकिन अगर ये मैच बारिश में धुल जाए तो इसे अगले दिन, यानी 15 जुलाई को रिजर्व डे में पूरा किया जाएगा और अगर ये मैच रिजर्व डे भी पूरा न हो सके तो इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दोनों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा। 

3.23 साल बाद मिलेगा नया चैंपियन: क्रिकेट के फैंस को 23 साल बाद एक नया चैंपियन मिलेगा। इससे पहले आखिरी बार किसी टीम के अपना पहला वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड 1996 में श्रीलंका ने बनाया था। उसके बाद से ऑस्ट्रेलिया तीन जबकि भारत ने एक बार वर्ल्ड कप जीता है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने अब तक एक बार भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है, साथ ही ये वर्ल्ड कप फाइनल में इन दोनों की पहली भिड़ंत है।

4.लॉर्ड्स पांचवीं बार करेगा WC फाइनल की मेजबानी: इंग्लैंड आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 की मेजबानी के साथ ही सर्वाधिक पांच बार वर्ल्ड कप के मेजबानी करने वाला देश बना है। इंग्लैंड ने इससे पहले 1975, 1979, 1983, और 1999 में वर्ल्ड कप के मेजबानी कर चुका है। संयोग से इंग्लैंड में हर बार हुए वर्ल्ड कप के फाइनल की मेजबानी लॉर्ड्स ने ही की है। रविवार को लॉर्ड्स पांच वर्ल्ड कप फाइनल की मेजबानी करने वाला पहला मैदान बन जाएगा।

5.कुमार धर्मसेना होंगे फाइनल में एकमात्र चैंपियन: इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड कप फाइनल के लिए श्रीलंका के कुमार धर्मसेना और दक्षिण अफ्रीका के मरायस इरासमस को फील्ड अंपायर बनाया गया है। धर्मसेना इस फाइनल में शामिल होने वाले एकमात्र चैंपियन होंगे। कुमार धर्मसेना 1996 वर्ल्ड कप विजेता श्रीलंकाई टीम में शामिल थे, जबकि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड टीम में शामिल किसी भी खिलाड़ी ने अब तक खिताब नहीं जीता है।

6.सबसे ज्यादा इनामी राशि: इस बार के वर्ल्ड कप विजेता को 4 मिलियन डॉलर (27.42 करोड़ रुपये) और उपविजेता को 2 मिलियन डॉलर (13.71 करोड़) इनामी राशि मिलेगी। ये वर्ल्ड कप के इतिहास में सर्वाधिक इनामी राशि है।

7.फाइनल में भारतीयों का जलवा: भारतीय टीम भले ही फाइनल की रेस से बाहर हो गई हो लेकिन टीम इंडिया के वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने की उम्मीद में भारतीय फैंस ने करीब 40 फीसदी टिकटें बुक करा ली थीं। अब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के फैंस को फाइनल देखने के लिए जद्दोजेहद करनी पड़ रही है और वे भारतीय फैंस से निवेदन कर रहे हैं कि वे अपने टिकटों को उचित मूल्य पर उन्हें बेच दें।


Web Title: 2019 ICC World Cup final: England vs New Zealand: Who will win if it's rain or tie, 7 unknown facts about CWC Final
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे