13 matches in Super Over so far in IPL, this season created new history | IPL में अब तक 'सुपर ओवर' में पहुंचे 13 मैच, इस सीजन ने रच दिया नया इतिहास
आईपीएल में पहला सुपर ओवर मैच केकेआर-राजस्थान के बीच खेला गया था।

Highlightsआईपीएल इतिहास में अब तक 14 सुपर ओवर।इस सीजन सबसे ज्यादा सुपर ओवर।आईपीएल में एकमात्र बार डबल सुपर ओवर।

आईपीएल के इतिहास में रविवार (18 अगस्त) को पहली बार एक ही दिन में 3 सुपर ओवर खेले गए। अब तक कुल 14 सुपर ओवर आईपीएल के इतिहास में हुए हैं। वहीं साल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच और सुपर ओवर, दोनों ही टाई रहे थे। इसके बाद परिणाम बाउंड्री के आधार पर तय किया गया था और राजस्थान ने मुकाबले में जीत दर्ज की थी।

इस सीजन बन गया नया रिकॉर्ड

वहीं ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी एक आईपीएल सीजन में चार मैचों का फैसला सुपर ओवर में निकला हो। रविवार को हैदराबाद-कोलकाता के बीच मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा और इसके बाद मुंबई-पंजाब का मैच डबल सुपर ओवर में पहुंच गया। 

इससे पहले दिल्ली-पंजाब के बीच खेला गया मैच सुपर ओवर तक पहुंचा था, जहां दिल्ली ने जीत दर्ज की थी, जबकि आरसीबी और मुंबई के बीच भी सुपर ओवर के जरिए ही मैच का नतीजा निकला था, जिसमें आरसीबी ने जीत हासिल की थी। रोचक बात ये है कि इस सीजन पंजाब और मुंबई ने दो-दो बार सुपर ओवर खेले हैं।

आईपीएल में अब तक सुपर ओवर

केकेआर-राजस्थान, 2009 केप्टाउन
सीएसके-पंजाब, 2010, चेन्नई
हैदराबाद-आरसीबी, 2013, हैदराबाद
आरसीबी-दिल्ली, 2013, बेंगलुरु
केकेआर-राजस्थान, 2014, आबु धाबी
राजस्थान-पंजाब, 2015, अहमदाबाद
गुजरात-मुंबई, 2017, राजकोट
दिल्ली-केकेआर, 2019, दिल्ली
मुंबई-हैदराबाद, 2019, मुंबई
दिल्ली-पंजाब, 2020, दुबई
आरसीबी-मुंबई, 2020, दुबई
हैदराबाद-केकेआर, 2020, आबु धाबी
पंजाब-मुंबई, 2020, दुबई

पहली बार मैच में डबल सुपर ओवर

आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच सीजन का 36वां मैच खेला गया, जिसमें पंजाब ने जीत दर्ज की। मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 176 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए पंजाब भी निर्धारित ओवरों में 6 विकेट गंवाकर 176 रन ही बना सका और मुकाबला एक नहीं, बल्कि 2 बार सुपर ओवर तक पहुंचा।

इस सीजन मुंबई और पंजाब ने 2-2 सुपर ओवर मैच खेले हैं।
इस सीजन मुंबई और पंजाब ने 2-2 सुपर ओवर मैच खेले हैं।

पहला सुपर ओवर रहा टाई 

सुपर ओवर में पंजाब ने 6 गेंदों में महज 5 रन बनाए। केएल राहुल ने 4 रन इस दौरान टीम के खाते में जोड़े। इसके जवाब में मुंबई ने ने भी इतने ही रन बनाए। इसके साथ ही सुपर ओवर भी टाई हो गया और मुकाबला दूसरे सुपर ओवर में पहुंच गया।  

दूसरे ओवर में जीता पंजाब 

दूसरे सुपर ओवर में जो बल्लेबाज और गेंदबाज पहले सुपर ओवर में इस्तेमाल किए जा चुके थे, वो नहीं आ सकते थे। इसके चलते मुंबई की तरफ से हार्दिक पंड्या और किरोन पोलार्ड को उतारा गया। पंड्या चौथी गेंद पर रन आउट हो गए और मुंबई ने दूसरे सुपर ओवर में 11 रन बनाए। पंजाब की तरफ से क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल बल्लेबाजी के लिए पहुंचे। ट्रेंट बोल्ट को गेंद थमाई गई। पहली गेंद पर गेल ने छक्का जड़ा और अगली बॉल पर सिंगल। तीसरी और चौथी बॉल पर मयंक अग्रवाल ने चौके जड़कर पंजाब को जीत दिला दी।

Web Title: 13 matches in Super Over so far in IPL, this season created new history
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे