Highlightsआईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है।इस साल आईसीसी वर्ल्ड कप 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं।मैकग्रा दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने विश्व कप में 70 से ज्यादा विकेट लिए हैं।

आईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है, जिसमें वर्ल्ड कप 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आईसीसी वर्ल्ड कप में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा की तूती बोलती थी और उनके सामने विश्व क्रिकेट का कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाता था। इसके अलावा श्रीलंकाई स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

इन गेंदबाजों ने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट-

ग्लेन मैकग्रा : वर्ल्ड कप इतिहास में ग्लेन मैकग्रा सबसे सफल गेंदबाजों में गिने जाते हैं और वो दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने विश्व कप में 70 से ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्होंने चार वर्ल्ड कप में खेले 39 मैचों में 71 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था।

मुथैया मुरलीधरन : वर्ल्ड कप के सबसे सफल गेंदबाजों की लिस्ट में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 5 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है और 40 मैचों में 68 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था।

वसीम अकरम : पाकिस्तानी गेंदबाज वसीम अकरम ने वर्ल्ड कप इतिहास के 5 टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। अकरम ने 1987 से 2003 तक वर्ल्ड कप में खेले 38 मैचों में 55 विकेट अपने नाम किए हैं।

चमिंडा वास : श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास ने 1996 से 2007 के बीच चार विश्व कप में हिस्सा लिया। उन्होंने वर्ल्ड कप में खेले 31 मैचों में 49 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है।

जहीर खान : वर्ल्ड कप के सबसे सफल गेंदबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का नाम है। 2003 से 2011 तक तीन विश्व कप में हिस्सा लेने वाले जहीर ने 23 मैचों में 44 विकेट चटकाए हैं।

जगावल श्रीनाथ : भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक जवागल श्रीनाथ वर्ल्ड कप के सबसे सफल गेंदबाजों की लिस्ट में छठे स्थान पर हैं। साल 1992 से 2003 के बीच चार वर्ल्ड कप में खेले 34 मैचों 44 विकेट लिए।

लसिथ मलिंगा : वर्ल्ड कप के सबसे सफल गेंदबाजों में श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा सातवें नंबर पर हैं। मलिंगा ने 2007 से 2015 के बीच खेले 22 मैचों में कुल 43 विकेट लिए हैं। मलिंगा इस बार भी वर्ल्ड कप टीम में शामिल हैं और वो विकेटों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

एलन डोनाल्ड : दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड वर्ल्ड कप के सफल गेंदबाजों में आठवें नंबर पर हैं। 1992 से 2003 के बीच खेले 25 मैचों डोनाल्ड ने कुल 38 विकेट लिए हैं।

जैकब ओरम : न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज जैकब ओरम इस सूची में नौवें स्थान पर मौजूद हैं। 2003 से 2011 के बीच खेले 23 मैचों में जैकब ने कुल 36 विकेट चटकाए हैं।

डेनियल विटोरी : वर्ल्ड कप के सबसे सफल गेंदबाजों में न्यूजीलैंड के स्पिनर डेनियल विटोरी दसवें नंबर पर मौजूद हैं। उन्होंने 2003 से 2015 के बीच वर्ल्ड कप में खेले 32 मैचों 36 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है।


Web Title: 10 bowlers with maximum wickets in ICC World Cups, Glenn McGrath leads the list
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे