लद्दाख से कृषि निर्यात को बढ़ावा देने की योजना पर काम जारी: वाणिज्य मंत्रालय

By भाषा | Published: July 22, 2021 11:17 PM2021-07-22T23:17:44+5:302021-07-22T23:17:44+5:30

Work underway on plan to boost agricultural exports from Ladakh: Commerce Ministry | लद्दाख से कृषि निर्यात को बढ़ावा देने की योजना पर काम जारी: वाणिज्य मंत्रालय

लद्दाख से कृषि निर्यात को बढ़ावा देने की योजना पर काम जारी: वाणिज्य मंत्रालय

Next

नयी दिल्ली, 22 जुलाई वाणिज्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख से कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार की जा रही है।

मंत्रालय ने कहा कि कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात प्राधिकरण (एपीडा) लद्दाख के बागवानी, कृषि, वाणिज्य और उद्योग विभागों के अधिकारियों और उच्च उन्नतांश अनुसंधान रक्षा संस्था (दिहार) के साथ मिलकर निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक योजना तैयार कर रहा है।

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि लद्दाख में कई चर्चाओं के बाद, कार्य क्षेत्रों की पहचान की गयी है और इसमें सी बकथॉर्न, खुबानी जैसे औषधीय मूल्यों वाले फलों के उत्पादन में वृद्धि; ट्रेसेबिलिटी सिस्टम की शुरुआत, किसानों की क्षमता निर्माण और उत्पादों का मूल्यवर्धन शामिल हैं।

मंत्रालय के अनुसार एपीडा उद्यमियों, अधिकारियों, किसानों सहित हितधारकों की क्षमता निर्माण, लद्दाखी उत्पादों की ब्रांडिंग एवं विपणन और लद्दाख को एक 'जैविक' क्षेत्र बनाने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।

मंत्रालय ने कहा, "हमारा सहयोग यह सुनिश्चित करने पर केंद्रित है कि लद्दाख 2025 तक एक जैविक क्षेत्र बनने का लक्ष्य हासिल कर ले।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Work underway on plan to boost agricultural exports from Ladakh: Commerce Ministry

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे