यूएस-चीन व्यापार मोर्चे पर युद्ध चल रहा है, मुझे लगता है कि जल्द ही समझौता होगा, अब तक का सबसे बेहतर सौदा हो सकता हैः ट्रंप

By भाषा | Published: September 18, 2019 01:52 PM2019-09-18T13:52:25+5:302019-09-18T13:53:08+5:30

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले चीन से आयातित 250 अरब डॉलर की वस्तुओं पर शुल्क को 25 प्रतिशत तक बढ़ाया था। इसके बाद चीन ने 110 अरब डॉलर की अमेरिकी वस्तुओं पर जवाबी शुल्क लगाया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया, "मुझे लगता है कि जल्द ही समझौता हो सकता है।

US-China trade deal, I think it will happen soon, may be the best deal ever: Trump | यूएस-चीन व्यापार मोर्चे पर युद्ध चल रहा है, मुझे लगता है कि जल्द ही समझौता होगा, अब तक का सबसे बेहतर सौदा हो सकता हैः ट्रंप

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार समझौते चुनावों से पहले या फिर तुरंत बाद होने की संभावना है।

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन को लगता है वह (ट्रंप) 2020 में राष्ट्रपति चुनाव जीतने जा रहे हैं और इसे लेकर वह चितिंत है। यह अब तक का सबसे अच्छा सौदा होगा और चीन यह जानता है। उसे लगता है कि मैं जीतने जा रहा हूं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार समझौते चुनावों से पहले या फिर तुरंत बाद होने की संभावना है।

उन्होंने विश्वास जताया है कि यदि यह समझौता 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद होता है तो यह "अब तक का सबसे बेहतर सौदा" होगा। अमेरिका और चीन के बीच एक साल से ज्यादा समय से व्यापार मोर्चे पर युद्ध चल रहा है। दोनों देशों ने एक - दूसरे के उत्पादों पर शुल्क बढ़ाया है।

ट्रंप ने पहले चीन से आयातित 250 अरब डॉलर की वस्तुओं पर शुल्क को 25 प्रतिशत तक बढ़ाया था। इसके बाद चीन ने 110 अरब डॉलर की अमेरिकी वस्तुओं पर जवाबी शुल्क लगाया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया, "मुझे लगता है कि जल्द ही समझौता हो सकता है।

यह समझौता चुनाव से पहले या चुनाव के एक दिन बाद हो सकता है। यदि यह समझौता चुनाव के बाद होता है तो यकीनन यह एक ऐसा सौदा होगा जो आप ने इससे पहले नहीं देखा होगा, यह अब तक का सबसे अच्छा सौदा होगा और चीन यह जानता है। उसे लगता है कि मैं जीतने जा रहा हूं। " अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन को लगता है वह (ट्रंप) 2020 में राष्ट्रपति चुनाव जीतने जा रहे हैं और इसे लेकर वह चितिंत है। 

चीनी नागरिक ने अमेरिका में ‘बर्थ टूरिज्म’ योजना चलाने का दोष स्वीकारा

एक चीनी नागरिक ने धनाढ्य चीनी ग्राहकों के लिए कैलिफोर्निया में ‘बर्थ टूरिज्म’ योजना चलाने के संघीय आरोप स्वीकार किए हैं। दोंगयुआन ली (41) ने स्वीकार किया कि 2013 से मार्च 2015 तक उसकी कंपनी ‘यू विन यूएसए वैकेशन सर्विसेज’ ने गर्भवती चीनी महिलाओं को अमेरिका आने और बच्चे को जन्म देने में सहायता मुहैया कराई।

कंपनी के चीनी ग्राहकों में कई सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं जिन्होंने बड़ी रकम अदा की ताकि उनके बच्चों को अमेरिकी नागरिकता मिल सके। प्राधिकारियों ने बताया कि ली ने अपनी सेवाओं के लिए ग्राहकों से 40 हजार से 80 हजार डॉलर की राशि ली।

‘बर्थ टूरिज्म’ योजना के संबध में ली और 19 अन्य अभियुक्तों के खिलाफ दर्ज आरोपों के अनुसार ग्राहकों को इस बात का प्रशिक्षण दिया जाता था कि उन्हें अमेरिकी आव्रजन नियंत्रण से कैसे बचना है और गर्भवती होने की बात को कैसे छुपाना है।

इस मामले में ली को 15 साल कारावास की सजा हो सकती है। अदालत सजा के संबंध में 16 दिसंबर को फैसला सुनाएगी। विभिन्न देशों की हजारों गर्भवती महिलाएं वैध वीजा पर हर साल अमेरिका में प्रवेश करती हैं और बच्चों को जन्म देती है जिसके बाद उनके बच्चे स्वत: ही अमेरिकी नागरिक बन जाते हैं। यदि मां अपने वीजा आवेदन में झूठ नहीं बोलती है और चिकित्सा सेवा के लिए भुगतान कर सकती है, तो यह प्रक्रिया वैध है। ट्रम्प प्रशासन ने इस प्रक्रिया की निंदा की है और जन्मजात नागरिकता रद्द करने का विचार रखा है। 

Web Title: US-China trade deal, I think it will happen soon, may be the best deal ever: Trump

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे