औद्योगिक निवेशः पांच जनवरी को अधिकारियों के साथ मुंबई में रोड शो करेंगे सीएम योगी, फिल्म स्‍टारों और उद्योगपतियों से मिलेंगे

By राजेंद्र कुमार | Published: January 3, 2023 05:18 PM2023-01-03T17:18:31+5:302023-01-04T07:50:43+5:30

उत्तर प्रदेशः पांच जनवरी को यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अनुवाई में मुंबई से यूपी में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने को लेकर घरेलू रोड शो शुरू होगा.

up Industrial Investment cm yogi Adityanath On January 5 hold roadshow in Mumbai meet film stars and industrialists | औद्योगिक निवेशः पांच जनवरी को अधिकारियों के साथ मुंबई में रोड शो करेंगे सीएम योगी, फिल्म स्‍टारों और उद्योगपतियों से मिलेंगे

देश के प्रमुख उद्योगपतियों और  औद्योगिक घरानों के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे.

Highlightsरोजगार और व्यापार की संभावनाओं को जमीन पर उतारने में जुटेंगे. रोड शो की शुरुआत बैंकर्स और फिनटेक प्लेयर्स के साथ होगी.देश के प्रमुख उद्योगपतियों और  औद्योगिक घरानों के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे.

लखनऊः यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मायानगरी मुंबई से उत्तर प्रदेश (यूपी) के चौमुखी विकास की नींव को और मजबूत करने के लिए पांच जनवरी को वहां जाएँगे. सीएम योगी का देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में होने वाला यह दौरा कई मामलों में उत्‍तर प्रदेश के लिए बेहद खास है.

पांच जनवरी को मुख्यमंत्री की अनुवाई में मुंबई से यूपी में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने को लेकर घरेलू रोड शो शुरू होगा. इस रोड शो के जरिये सीएम योगी यूपी के विकास के कई एजेंडे सेट करने के लिए बड़े औद्योगिक घरानों के मुखियाओं और फिल्म स्‍टारों से मिलेंगे. इसके साथ ही वह बैंकर्स और फिनटेक प्लेयर्स के साथ भी बैठक करेंगे. मुंबई के दौरे के दौरान सीएम योगी उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए नए क्षेत्रों में रोजगार और व्यापार की संभावनाओं को जमीन पर उतारने में जुटेंगे. 

इनसे मिलेंगे सीएम योगी: 

मुंबई में पांच जनवरी को सीएम योगी के रोड शो की शुरुआत बैंकर्स और फिनटेक प्लेयर्स के साथ होगी. इसके बाद वह देश के प्रमुख उद्योगपतियों और  औद्योगिक घरानों के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे. जिसमें आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला , रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अम्बानी , पिरामल इंटरप्राइजेज लिमिटेड के चेयरमैन अजय कुमार पीरामल, टोरंट पॉवर के एमडी जिनल मेहता व हीरानन्दानी ग्रुप के सीईओ दर्शन हीरानंदानी शामिल रहेंगे.

बताया जाता है कि इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रमुख बिजनेसमैनों के साथ बैठक होगी. जिसमें टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन जी, पारले एग्रो के चेयरमैन प्रकाश चौहान और एमडी शॉओना चौहान, हिन्दुजा ग्रुप ऑफ कम्पनीज के चेयरमैन अशोक पी हिन्दुजा, जेएसडब्ल्यू ग्रुप के एमडी सज्जन जिंदल से मिलेंगे.

अडानी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड के सीईओ करन अडानी, वोकचार्ट के चेयरपर्सन हबील एफ खोराकीवाला, इंडियन मर्चेंट चैम्बर  के प्रेसिडेंट अनन्त सिंघानिया, कोकिलाबेन धीरूभाई अम्बानी हॉस्पिटल के डॉक्टर तुषार मोतीवाला, हिन्दुस्तान यूनिवर लिमिटेड के सीईओ व एमडी संजीव मेहता शामिल होंगे. फिल्म स्टारों के साथ भी सीएम यूपी के नोएडा में बनाई जाने वाली फिल्म सिटी को लेकर भी चर्चा करेंगे.

उद्यमियों और फिल्म स्टारों के साथ होने वाली बैठकों में मुख्यमंत्री उन्हें फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट में आने का उन्हें न्योता देंगे. इसके साथ ही उन्हें यूपी में निवेश करने के लिए आमंत्रित भी करेंगे. और उन्हें यूपी में बदले माहौल और सरकार द्वारा निवेशकों को दी जा रही सुविधाओं और अनुदानों की जानकारी भी देंगे.

योगी मुंबई में देश के शीर्ष उद्यमियों से मुलाकात कर यूपी के नए क्षेत्रों में निवेश की राह भी तैयार करेंगे. योगी का मुंबई दौरा आत्‍म निर्भर यूपी और प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर एकोनामी बनाने तथा यूपी में 17 लाख करोड़ रूपये के औद्योगिक निवेश करने के तय किये गए लक्ष्य को हासिल करने के लिहाज से काफी अहम होगा. 

उद्यमियों को यह बताएंगे अफसर: 

मुंबई दौरे के दौरान सीएम के साथ जाने वाले अधिकारी भी मुंबई के उद्यमियों को यह बताएंगे कि मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था, बुनियादी ढांचा, एयर कनेक्टिविटी, रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, इनलैंड वाटर वेज के लिहाज से बहुत कुछ बदल चुका है. नोएडा में देश की सबसे बेहतरीन फिल्म सिटी एवं फाइनेंस सिटी, जेवर में एशिया का सबसे बड़ा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाया जा रहा है.

पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे बन चुका है और गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू होने को है. महानगरों में मेट्रो का विस्तार किया जा रहा है. अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है, काशी व मथुरा के सांस्कृतिक वैभव की वापसी के साथ बहुत बहुत कुछ बदला है. राज्य के सौ से अधिक टाउनशिप बनाये जाने का फैसला किया गया.

यूपी को आत्मनिर्भरता और एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने की इन कोशिशों में निवेश की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का नतीजा भी दिखने लगा है. कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश देश का सबसे प्रमुख औद्योगिक राज्य बननी की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

फरवरी 2018 में हुई इन्‍वेस्‍टर्स मीट में निवेशकों के साथ 4.68 लाख करोड़ रुपये के एमओयू किए थे, जिनमें से करीब तीन लाख करोड़ की योजनाएं धरातल पर आ चुकी हैं. ऐसे यूपी में निवेश करने का यह बेहतरीन अवसर है, इसका लाभ उठाते हुए यूपी में निवेश के लिए पहल करनी चाहिए. 

योगी के रोड शो का कार्यक्रम: 

मुंबई रोड शो (05 जनवरी) :- मुंबई की टीम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे. औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल नन्दी और स्वतंत्र प्रभार मंत्री रविन्द्र जायसवाल भी इस समूह में शामिल हैं. इनके अलावा उद्योग विभाग और मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारी भी मुंबई जाएंगे.

Web Title: up Industrial Investment cm yogi Adityanath On January 5 hold roadshow in Mumbai meet film stars and industrialists

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे