Unacademy ने छंटनी के चौथे दौर में 12 प्रतिशत कर्मचारियों को किया बर्खास्त: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: March 30, 2023 01:14 PM2023-03-30T13:14:36+5:302023-03-30T13:15:50+5:30

अनअकैडमी (Unacademy) ने पिछले एक साल में एडटेक यूनिकॉर्न के चौथे दौर की छंटनी को चिह्नित करते हुए अपने 12 प्रतिशत कर्मचारियों यानि लगभग 380 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है।

Unacademy sacks 380 employees in fourth round of mass layoffs in a year | Unacademy ने छंटनी के चौथे दौर में 12 प्रतिशत कर्मचारियों को किया बर्खास्त: रिपोर्ट

(फाइल फोटो)

Highlightsएक साल के भीतर इंडियन एडटेक ने कम से कम चार बार छंटनी की, जिसमें 1,500 से अधिक कर्मचारियों को हटा दिया गया है।नवंबर में छंटनी के तीसरे दौर में कंपनी ने अपने कर्मचारियों के 10 प्रतिशत यानि लगभग 350 कर्मचारियों को निकाल दिया।

नई दिल्ली: अनअकैडमी (Unacademy) ने पिछले एक साल में एडटेक यूनिकॉर्न के चौथे दौर की छंटनी को चिह्नित करते हुए अपने 12 प्रतिशत कर्मचारियों यानि लगभग 380 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव मुंजाल द्वारा भेजे गए एक आंतरिक पत्र का हवाला देते हुए मनी कंट्रोल की रिपोर्ट में यह जानकारी साझा की गई।

मनी कंट्रोल द्वारा देखे गए कंपनी के स्लैक चैनल पर सीईओ मुंजाल की ओर से सभी कर्मचारियों को दिए गए नोट में कहा गया, "हमने अपने मुख्य व्यवसाय को लाभदायक बनाने के लिए सही दिशा में हर कदम उठाया है, फिर भी यह पर्याप्त नहीं है। हमें और आगे जाना है, हमें और गहरे जाना है। दुर्भाग्य से इसने मुझे एक और कठिन निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी टीम के आकार को 12 प्रतिशत तक कम कर देंगे कि हम उन लक्ष्यों को पूरा कर सकें जिनका हम वर्तमान वास्तविकताओं में सामना कर रहे हैं। मैंने यह अनुमान नहीं लगाया था कि मुझे फिर से ऐसा करना पड़ेगा, और मुझे बहुत खेद है।" 

पत्र के अनुसार, प्रभावित कर्मचारियों को नोटिस की अवधि के बराबर विच्छेद मुआवजा और एक महीने के अतिरिक्त वेतन के साथ-साथ कम से कम एक वर्ष के लिए व्यवसाय में सेवा देने वाले कर्मचारियों के लिए एक वर्ष का त्वरित भुगतान भी प्राप्त होगा। मुंजाल ने यह भी कहा कि व्यवसाय 30 सितंबर तक अतिरिक्त छह महीने के लिए चिकित्सा बीमा को कवर करेगा।

एक साल के भीतर इंडियन एडटेक ने कम से कम चार छंटनी का दौर शुरू किया है, जिसमें 1,500 से अधिक कर्मचारियों को हटा दिया गया है। नवंबर में छंटनी के तीसरे दौर में कंपनी ने अपने कर्मचारियों के 10 प्रतिशत यानि लगभग 350 कर्मचारियों को निकाल दिया। इससे पहले अप्रैल 2022 में कंपनी ने कुछ अनुबंध कर्मचारियों, ट्यूटर्स और शिक्षकों के साथ-साथ सेल्स और मार्केटिंग टीम के 600 से 800 सदस्यों को निकाल दिया था। 

इसके बाद एक प्रदर्शन सुधार योजना को अपनाया गया, जिसके परिणामस्वरूप जून 2022 में 150 कर्मचारियों को निकाल दिया गया।

Web Title: Unacademy sacks 380 employees in fourth round of mass layoffs in a year

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे