पैसों के लेन-देन से भी हो सकता है कोरोना संक्रमण!, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- करेंसी नहीं, डिजिटल पेमेंट करें 

By अनुराग आनंद | Published: March 29, 2020 04:52 PM2020-03-29T16:52:53+5:302020-03-29T16:52:53+5:30

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक वीडियो जारी कर लोगों से अपील की है। शक्तिकांत दास ने इस महामारी से बचाव के लिए फिलहाल डिजिटल लेन-देन करने की अपील है।

Transaction of money can also lead to corona infection !, RBI Governor Shaktikanta Das said - no currency, make digital payment | पैसों के लेन-देन से भी हो सकता है कोरोना संक्रमण!, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- करेंसी नहीं, डिजिटल पेमेंट करें 

शक्तिकांत दास

Highlightsशक्तिकांत दास ने कहा, 'कोरोना वायरस की वजह से देश संकट के दौर से गुजर रहा है, ऐसे में लोग घर पर रहकर ही डिजिटल ट्रांजैक्शन करें। RBI गवर्नर ने कहा कि डिजिटल लेन-देन करें और सुरक्षित रहें। 

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में तेजी से वृद्धि हो रही है। यही वजह है कि संक्रमण को रोकने के लिए 24 मार्च की शाम पीएम नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद से ही पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। इस महामारी से बचने एकमात्र उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है और सरकार लगातार जनता से लॉकडाउन का पालन करने की अपील कर रही है।

इसी बीच आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक वीडियो जारी कर लोगों से अपील की है। शक्तिकांत दास ने इस महामारी से बचाव के लिए फिलहाल डिजिटल लेन-देन करने की अपील है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस देश के लिए हर तरह से बड़ा संकट है और बचाव ही एकमात्र उपाय है।

वीडियो में शक्तिकांत दास ने कहा, 'कोरोना वायरस की वजह से देश संकट के दौर से गुजर रहा है, ऐसे में लोग घर पर रहकर ही डिजिटल ट्रांजैक्शन करें। इसके लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल ऐप के जरिये लेन-देन करें।' RBI गवर्नर ने कहा कि डिजिटल लेन-देन करें और सुरक्षित रहें। 

जानें कितनी तेजी से बढ़ रही है देश में कोरोना मरीजों की संख्या-
भारत में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 979 तक पहुंच गई जबकि मृतकों का आंकड़ा 25 तक पहुंच गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मौत के छह नए मामले दर्ज किए। दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और तेलंगाना में एक-एक संक्रमित की मौत हुई है।

इस तरह, कोरोना वायरस संक्रमण से देशभर में अब तक महाराष्ट्र में छह, गुजरात में चार, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो और दिल्ली में भी दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकि केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक संक्रमित की जान गई।

सुबह 10 बजे जारी ताजा आंकड़ों में मंत्रालय ने बताया कि देश में 867 सक्रिय संक्रमित थे जबकि 86 लोगों का इलाज कर दिया गया अथवा उन्हें छुट्टी दे दी गई और एक दूसरी जगह चला गया। इसके मुताबिक, देश में 48 विदेशियों समेत कुल 979 कोरोना वायरस संक्रमित हैं। 

Web Title: Transaction of money can also lead to corona infection !, RBI Governor Shaktikanta Das said - no currency, make digital payment

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे