तोशिबा और टेक्नोलॉजी कंपनी टेक विजार्ड ने किया गठजोड़, प्रिंटिंग बाजार में अगले दो साल में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी का लक्ष्य, जानें सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 15, 2023 08:27 PM2023-03-15T20:27:11+5:302023-03-15T20:28:33+5:30

वर्तमान में भारत में प्रिटिंग बाजार का आकार 3,000 करोड़ रुपये का है। कंपनी को अगले दो साल में 10 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद है।

Toshiba technology company Tech Wizard aims 10 percent share Indian printing market next two years launched MFP multi-function printer | तोशिबा और टेक्नोलॉजी कंपनी टेक विजार्ड ने किया गठजोड़, प्रिंटिंग बाजार में अगले दो साल में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी का लक्ष्य, जानें सबकुछ

टेक विजार्ड आईटी एंड इंफ्रा सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड से करार किया है।

Highlightsटेक विजार्ड आईटी एंड इंफ्रा सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड से करार किया है।भारत में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की कोई योजना नहीं बनाई है। सिंगापुर स्थित कारखाने से ही प्रिंटर यहां लाया जाएगा।

नई दिल्लीः जापान की बहुराष्ट्रीय कंपनी (एमएनसी) तोशिबा को अगले दो साल में भारतीय प्रिटिंग बाजार में हिस्सेदारी 10 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है। फिलहाल कंपनी की इस खंड में बाजार हिस्सेदारी लगभग दो प्रतिशत है। तोशिबा ने अपने प्रिंटर उत्पाद के लिए भारतीय प्रतिनिधि के तौर पर गुड़गांव की कंपनी टेक विजार्ड आईटी एंड इंफ्रा सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड से करार के दौरान यह बात कही।

टेक विजार्ड (टीडब्ल्यू)-तोशिबा के व्यापार प्रमुख अंजन श्रीवास्तव ने कहा,''कंपनी पूरे भारत में उपस्थिति के साथ अपनी गतिशील और पेशेवर समूह के जरिये अगले दो वर्षों में दहाई अंक में बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आश्वस्त हैं। इसी कड़ी में तोशिबा ने सिंगापुर के अपने प्रिंटर उत्पाद के लिए भारतीय प्रतिनिधि के तौर पर टेक विजार्ड आईटी एंड इंफ्रा सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड से करार किया है।''

उन्होंने कहा, ''वर्तमान में भारत में प्रिटिंग बाजार का आकार 3,000 करोड़ रुपये का है। कंपनी को अगले दो साल में 10 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद है। कंपनी की अभी हिस्सेदारी दो प्रतिशत है।'' श्रीवास्तव ने कहा, ''हालांकि अभी भारत में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की कोई योजना नहीं बनाई है। शुरू में सिंगापुर स्थित कारखाने से ही प्रिंटर यहां लाया जाएगा।''

उन्होंने कहा, ''कंपनी के पास सरकार, नौकरीपेशा, स्कूल, एसएमबी और बड़े कॉरपोरेट समेत सभी प्रकार के ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए प्रिंटिंग उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है।'' तोशिबा, 70 साल से अधिक पुरानी बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसके दुनिया भर में सात विनिर्माण संयंत्र और 72 समूह परिचालन कंपनियां हैं। विश्व स्तर पर कंपनी में 18,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

टेक विजार्ड (टी डब्ल्यू) को यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि  हम अपने वेंचर में एक अनमोल रत्न तोशिबा प्रिंटर को जोड़ा है। टेक विजार्ड ने तोशिबा सिंगापुर के उनके प्रिंटर उत्पाद के लिए भारतीय प्रतिनिधि के तौर पर टाई-अप (समझौता) किया है। टेक विजार्ड आईटी एंड इंफ्रा सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के एमडी आशीष शुक्ला ने इस समझौते की विस्तार से जानकारी दी।

गुड़गांव में वर्ष 2015 में एक स्टार्ट अप के तौर पर शुरुआत करने वाले टेक विजार्ड वर्तमान में 2,000 से अधिक ग्राहकों को सेवा दे रहा है। कंपनी चुनिंदा मूल निर्माताओं के सहयोग के साथ भविष्य के विस्तार और इस संबंध में उत्पादों को बाजार में लाने की योजना बना रही है।

टेक विजार्ड पूरे देश में तोशिबा प्रिंटिंग उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला सरकार, नौकरीपेशा, स्कूल, एसएमबी और बड़े कॉर्पोरेट सहित सभी प्रकार के ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए आक्रामक तरीके से बाजार में बढ़त बनाने की तैयारी कर रही है। 

तोशिबा के सभी उत्पादों में इसके सभी मॉडलों में पेन ड्राइव/यूएसबी से प्रिंट के अलावा अन्य हाई-टेक विशेषताएं हैं जो अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ हैं। इसके अलावा, इन मॉडलों में टोनर की गुणवत्ता दूसरे कंपनी के प्रिंटर की तुलना में बहुत अधिक उपयोगी होती हैं जो उन्हें सभी उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श बनाती हैं।

टेक विजार्ड के अन्य वेंचर

टेक विजार्ड प्रिंटर के व्यापार के साथ इंटरएक्टिव पैनल्स और फर्नीचर जैसे वेंचर में मजबूती के साथ अन्य उत्पादों में प्रवेश करने की है। जो विशेष रूप से शिक्षा क्षेत्र को लक्षित करती है। इसे ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इसी उद्योग के प्रमुख निर्माताओं के साथ करार किया है।

टी डब्ल्यू को दोनों उद्योगों में त्वरित विकास करते हुए अगले 2 वर्षों के भीतर कंपनी का 300 करोड़ के टर्न-ओवर तक पहुंचने का भरोसा है। टी डब्ल्यू  अपने सामाजिक सहभागिता कार्यक्रम के साथ देश में रोजगार प्रदान करने और युवाओं के भविष्य को संवारने में सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में एमडी आशीष शुक्ला के नेतृत्व में टीम के अधिकांश सदस्यों के पास अच्छा प्रासंगिक अनुभव है, जो भारत में विभिन्न कार्यालय स्वचालन कंपनियों में शीर्ष पदों पर अपनी सेवा दी है।

 इस अवसर पर तोशिबा टीईसी सिंगापुर के वर्कप्लेस सॉल्यूशंस डिवीजन के महाप्रबंधक ताकेशी किमूरा ने अपने संदेश में कहा कि “भारत के बाजार में समाधानों के लिए तैयार मल्टीफंक्शन सिस्टम के लिए अवसर बहुत बड़े हैं, जो अत्यधिक कुशल ऑफिस ऑटोमेशन समाधानों को जोड़ते हैं। हम इस क्षमता को विकसित करने के लिए आने वाले महीनों और वर्षों में आशीष शुक्ला और टीम के साथ काम करने की उम्मीद करते हैं। इस अवसर पर टेक विजार्ड के अध्यक्ष ब्रह्म प्रकाश, तोशिबा इंडिया प्रतिनिधि पुनीत वर्मा- तोशिबा इंडिया प्रमुख भी इस अवसर मौजूद थे। 

Web Title: Toshiba technology company Tech Wizard aims 10 percent share Indian printing market next two years launched MFP multi-function printer

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे