टमाटर हुआ 60-70 रुपये किलो, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा- आपूर्ति सुधरने के बाद कीमतें सामान्य होंगी

By भाषा | Published: July 10, 2020 05:34 AM2020-07-10T05:34:00+5:302020-07-10T05:34:00+5:30

गुड़गांव, गंगटोक, सिलीगुड़ी और रायपुर में टमाटर 70 रुपये प्रति किलो के भाव बिक रहा है, जबकि गोरखपुर, कोटा और दीमापुर में 80 रुपये प्रति किलोग्राम का भाव है।

Tomato prices rise to Rs 60-70/kg in most cities; Paswan says due to lean period | टमाटर हुआ 60-70 रुपये किलो, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा- आपूर्ति सुधरने के बाद कीमतें सामान्य होंगी

टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। (फाइल फोटो)

Highlights देश के लगभग तमाम बड़े शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें बढ़कर 60-70 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गयी हैं।केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बृहस्पतिवार को कहा यह कमी वाला मौसम है।

नई दिल्लीः देश के लगभग तमाम बड़े शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें बढ़कर 60-70 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गयी हैं। केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बृहस्पतिवार को कहा यह कमी वाला मौसम है, टमाटर के खराब होने की संभावना भी अधिक रहती है। मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, बृहस्पतिवार को चेन्नई के अलावा मेट्रो शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 60 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई, जो एक महीने पहले लगभग 20 रुपये प्रति किलो थी। कुछ स्थानों पर, टमाटर 70-80 रुपये प्रति किलो के भाव बेचा जा रहा है। 

गुड़गांव, गंगटोक, सिलीगुड़ी और रायपुर में टमाटर 70 रुपये प्रति किलो के भाव बिक रहा है, जबकि गोरखपुर, कोटा और दीमापुर में 80 रुपये प्रति किलोग्राम का भाव है। आंकड़ों के अनुसार, उत्पादक राज्यों में भी, हैदराबाद में कीमत मजबूत होकर 37 रुपये प्रति किग्रा है, चेन्नई में 40 रुपये किलो और बेंगलुरु में 46 रुपये किलो है। 

बढ़ती कीमतों के बारे में पूछे जाने पर, पासवान ने कहा: ‘‘फसल का समय नहीं होने के कारण आम तौर पर, जुलाई से सितंबर के दौरान टमाटर की कीमतें अधिक रहती हैं। टमाटर के जल्द खराब होने के गुण के कारण, इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव अधिक होता है।’’ उन्होंने कहा कि आपूर्ति सुधरने के बाद कीमतें सामान्य स्तर पर आ जाएंगी। 

विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि आम तौर पर ऊपज का समय नहीं होने के कारण सामान्य तौर पर टमाटर की कीमतों में तेजी आती है और पिछले पांच साल के आंकड़ों का यही रुझान है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, पंजाब, तमिलनाडु, केरल, जम्मू और कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश देश के कम टमाटर उत्पादन करने वाले राज्य हैं। वे आपूर्ति के लिए अधिक उत्पादन करने वाले राज्यों पर निर्भर करते हैं। 

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में सालाना लगभग एक करोड़ 97 लाख टन टमाटर का उत्पादन होता है, जबकि खपत लगभग एक करोड़ 15 लाख टन है। 

Web Title: Tomato prices rise to Rs 60-70/kg in most cities; Paswan says due to lean period

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे