The stock market slipped for the third consecutive day, the Sensex plunged 465 points | शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 465 अंक लुढ़का
शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 465 अंक लुढ़का

मुंबई, चार मई शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट रही और बीएसई सेसेक्स 465 अंक लुढ़क कर बंद हुआ। प्रमुख शेयरों में बिकवाली से शेयर बाजार शुरूआती बढ़त को बरकरार नहीं रख पाये और अंतत: गिरावट में बंद हुये।

कारोबारियों के अनुसार कोविड-19 की गंभीर स्थिति तथा विदेशी कोषों की लगातार बिकवाली से बाजार पर असर पड़ा है।

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स शुरूआती कारोबार मे बढ़त के साथ खुला। लेकिन दोपहर बाद के कारोबार में तेजी बरकरार नहीं रह पायी और यह 465.01 अंक यानी 0.95 प्रतिशत की गिरावट के साथ 48,253.51 पर बंद हुआ।

इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 137.65 अंक यानी 0.94 प्रतिशत टूटकर 14,496.50 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में सर्वाधिक 2.26 प्रतिशत की गिरावट डा. रेड्डीज में आयी। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि., इन्फोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा और भारती एयरटेल भी नुकसान में रहे।

दूसरी तरफ, ओएनजीसी, बजाज फाइनेंस, टीसीएस, नेस्ले इंडिया, एसबीआई और कोटक बैंक आदि लाभ में रहे। इनमें 1.86 प्रतिशत तक की तेजी आयी।

एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘कई अच्छी मझोली कंपनियों के तिमाही परिणाम अच्छे नहीं रहने की वजह से शेयर बाजार नीचे आया। राज्यों के स्तर पर लॉकडाउन लगाये जाने से बाजार में चिंता दिखी और दोपहर के कारोबार में धातु और दवा कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली की गयी।’’

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि बाजार में कोविड-19 संक्रमण के मामले को लेकर चिंता है। इससे निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है।

उन्होंने कहा कि कई राज्यों में रोजाना कोविड-संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, यह चिंता का कारण है। हालांकि, महाराष्ट्र और दिल्ली समेत कई हिस्सों में नये मामलों की संख्या कम हुई है, जो राहत की बात है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को जारी आंकड़े के अनुसार देश में एक दिन में कोविड-19 के 3,57,229 मामले आने के साथ ही संक्रमण के कुल मामले दो करोड़ का आंकड़ा पार कर गए हैं। वहीं 3,449 और लोगों की मौत से मृतकों की संख्या 2,22,408 पर पहुंच गई है।

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग और सोल बढ़त में रहे जबकि शंघाई और तोक्यो अवकाश के कारण बंद रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में बढ़त का रुख रहा।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.79 प्रतिशत बढ़त के साथ 68.77 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

वहीं, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे मजबूत होकर 73.85 पर बंद हुआ।

शेयर बाजारों के पास उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक सोमवार को पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने 2,289.46 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The stock market slipped for the third consecutive day, the Sensex plunged 465 points

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे