The rupee rose 10 paise to 73.85 against the US dollar. | अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे चढ़कर 73.85 पर पहुंचा
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे चढ़कर 73.85 पर पहुंचा

मुंबई, चार मई घरेलू शेयर बाजार में सकारात्मक रुख के चलते भारतीय रुपया लगातार दूसरे दिन मंगलवार को कारोबार समाप्त होने के साथ 10 पैसे चढ़कर 73.85 पर बंद हुआ।

वैश्विक बाजारों में मजबूत डॉलर, घरेलू इक्विटी में नुकसान और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के चलते स्थानीय मुद्रा के लाभ में कुछ रुकावट रही।

रिलाइंस सेक्युरीटीज के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा, "मंगलवार को भारतीय रुपए में लगातार दूसरे दिन बढ़त देखी गयी क्योंकि कारोबारियों ने अपने डॉलर के बड़े सौदों को हल्का किया"

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में स्थानीय इकाई अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.83 पर खुली, फिर दिन के कारोबार में 73.76 और 73.97 रुपये प्रति डालर के बीच उतार चढ़ाव में रही।

रुपया सोमवार को कारोबार की समापति पर अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 73.95 पर बंद हुआ। यह पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले 10 पैसे की मजबूती में रहा।

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.42 प्रतिशत बढ़कर 91.33 पर आ गया।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.81 प्रतिशत बढ़कर 68.78 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

बहरहाल, देश में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुये कारोबारियों में चिंता रही। उनका मानना है कि विभिन्न राज्यों में लाकडाउन लगने से आर्थिक क्षेत्र में आने वाले सुधार की गति धीमी पड़ सकती है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The rupee rose 10 paise to 73.85 against the US dollar.

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे