मार्च 2024 तक होगा विस्तारा और एयर इंडिया का विलय, टाटा समूह ने की घोषणा

By मनाली रस्तोगी | Published: November 29, 2022 06:09 PM2022-11-29T18:09:38+5:302022-11-29T18:14:00+5:30

टाटा समूह ने मार्च 2024 तक अपनी एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया के समेकन की घोषणा की।

Tata Group announces the consolidation of its airlines Vistara and Air India by March 2024 | मार्च 2024 तक होगा विस्तारा और एयर इंडिया का विलय, टाटा समूह ने की घोषणा

मार्च 2024 तक होगा विस्तारा और एयर इंडिया का विलय, टाटा समूह ने की घोषणा

Next
Highlightsटाटा समूह ने अपनी एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया के एकीकरण की घोषणा की है।सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) और टाटा संस (टाटा) ने एयर इंडिया और विस्तारा को विलय करने पर सहमति व्यक्त की है।एसआईए और टाटा का लक्ष्य मार्च 2024 तक विलय को पूरा करना है।

नई दिल्ली: टाटा समूह ने अपनी एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया के एकीकरण की घोषणा की है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि विलय मार्च 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। विस्तारा टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) का एक संयुक्त उद्यम है, जिसमें टाटा समूह की साझेदारी में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है और सिंगापुर एयरलाइंस की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा संस ने एयर इंडिया और विस्तारा को एसआईए के साथ विलय करने पर सहमति व्यक्त की है, साथ ही लेनदेन के हिस्से के रूप में एयर इंडिया में 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। बयान में एसआईए ने कहा, "यह एसआईए को सभी प्रमुख बाजार क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपस्थिति के साथ एक संलग्न एयर इंडिया समूह में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी देगा, एसआईए और टाटा का लक्ष्य मार्च 2024 तक विलय को पूरा करना है, जो विनियामक अनुमोदन के अधीन है।"

बयान में कहा गया, "सिंगापुर एयरलाइंस अपने आंतरिक नकदी संसाधनों के साथ इस निवेश को पूरी तरह से वित्तपोषित करने का इरादा रखती है, जो 30 सितंबर 2022 तक 17.5 बिलियन (सिंगापुर डॉलर) था।" टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा कि एयर इंडिया और विस्तारा का विलय एयर इंडिया को वास्तव में विश्व स्तरीय एयरलाइन बनाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

उन्होंने आगे कहा, "परिवर्तन के हिस्से के रूप में एयर इंडिया अपने नेटवर्क और फ्लीट दोनों को बढ़ाने, अपने ग्राहक प्रस्ताव को नया रूप देने, सुरक्षा, विश्वसनीयता और समय पर प्रदर्शन बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। हम एक मजबूत एयर इंडिया बनाने के अवसर से उत्साहित हैं जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर पूर्ण सेवा और कम लागत वाली सेवा दोनों प्रदान करेगी।" वर्तमान में चार एयरलाइंस टाटा समूह का हिस्सा हैं। वे एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, विस्तारा और एयरएशिया इंडिया हैं।

Web Title: Tata Group announces the consolidation of its airlines Vistara and Air India by March 2024

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे