Share Market Taja Khabar: मंदी की आशंका में सेंसेक्स ने गंवाई शुरुआती बढ़त, 131 अंक गिरकर हुआ बंद

By भाषा | Published: March 27, 2020 06:12 PM2020-03-27T18:12:06+5:302020-03-27T18:14:46+5:30

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को देश में कोविड-19 की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई और 724 लोग इससे संक्रमित थे।

Share Market Taja Khabar: Sensex lost early lead, closed 131 points in anticipation of recession | Share Market Taja Khabar: मंदी की आशंका में सेंसेक्स ने गंवाई शुरुआती बढ़त, 131 अंक गिरकर हुआ बंद

Share Market Taja Khabar: मंदी की आशंका में सेंसेक्स ने गंवाई शुरुआती बढ़त, 131 अंक गिरकर हुआ बंद

Highlightsइस बीच वैश्विक स्तर पर शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सियोल में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि यूरोपीय बाजारों में गिरावट देखी गई।कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनिया भर में 24,000 से अधिक जानें जा चुकी हैं। 

मुंबई: शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को 131 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। आरबीआई के यह कहने के बाद कि कोरोना वायरस महामारी के चलते वार्षिक वृद्धि दर के अनुमान जोखिम में हैं, बाजार में आर्थिक मंदी की आशंका गहरा गई। इसके चलते सेंसेक्स ने दिन के कारोबार के दौरान हासिल शुरुआती बढ़त गवां दी और यह पिछले तीन दिन की तेजी के बाद गिरकर बंद हुआ।

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए बीते 11 वर्षों से अधिक समय के दौरान ब्याज दर में सबसे अधिक कटौती का ऐलान किया है। केद्रीय बैंक ने रेपो दर में 0.75 प्रतिशत की कटौती कर उसे 4.4 प्रतिशत कर दिया गया है, जो कम से कम पिछले 15 वर्षों में सबसे कम है। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने बैंकिंग प्रणाली में 1.37 लाख करोड़ रुपये जारी करने के लिए सभी बैंकों के नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) को एक प्रतिशत घटाकर तीन प्रतिशत कर दिया।

बैंक ने सभी ऋणों पर मासिक किस्त भुगतान को तीन महीने के लिए रोकने की अनुमति भी दी है। बीएसई सेंसेक्स सुबह काफी तेजी के साथ खुला लेकिन उसने अपनी पूरी बढ़त गवां दी और अंत में यह 131.18 अंक या 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 29,815.59 पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान इसने 31,126.03 का ऊपरी स्तर और 29,346.99 का निचला स्तर छुआ। दूसरी ओर एनएसई का प्रमुख निफ्टी सूचकांक 18.80 अंक या 0.22 प्रतिशत बढ़कर 8,660.25 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की बात करें तो बजाज फाइनेंस में सबसे अधिक आठ फीसदी की गिरावट रही। इसके अलावा हीरो मोटोकॉर्प, इंडसइंड बैंक, मारुति और एचसीएल टेक में भी उल्लेखनीय गिरावट रही। दूसरी ओर एक्सिस बैंक, आईटीसी, एनटीपीसी और एमएंडएम बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल रहे। कारोबारियों ने कहा कि ब्याज दरों में भारी कटौती के बावजूद कोरोना वायरस महामारी पर बढ़ती अनिश्चितता और आर्थिक वृद्धि को लेकर चिंताओं के कारण घरेलू बाजार का रुख नकारात्मक हो गया।

सैमको सिक्योरिटीज के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने कहा कि ऐसे अनिश्चित समय में निवेशक अपनी पूंजी को बचाना चाह रहे हैं। उन्होंने कहा कि आरबीआई ने ऋण अदायगी पर छह महीने की जगह केवल तीन महीने की छूट दी है, जिससे कई को निराशा हुई। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि मौजूदा संकट की स्थिति में आरबीआई हर संभव उपाए कर रहा है, लेकिन बीमार उद्योगों को अब तक कोई सीधी मदद नहीं दी गई है।

इस बीच वैश्विक स्तर पर शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सियोल में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि यूरोपीय बाजारों में गिरावट देखी गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को देश में कोविड-19 की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई और 724 लोग इससे संक्रमित थे। कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनिया भर में 24,000 से अधिक जानें जा चुकी हैं। 

Web Title: Share Market Taja Khabar: Sensex lost early lead, closed 131 points in anticipation of recession

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे