Highlightsएचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में अच्छी बढ़त दर्ज की गई। सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फिनसर्व सबसे अधिक करीब 7 प्रतिशत चढ़ गया।लार्सन एण्ड टुब्रो, आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा और एनटीपीसी के शेयरों में भी वृद्धि दर्ज की गई।

मुंबईः वैश्विक बाजारों में तेजी के रुख से घरेलू शेयर बाजारों में भी मंगलवार को जोरदार तेजी रही और बीएसई30 सेंसेक्स 834 अंक उछल कर बंद हुआ।

सेंसेक्स में बड़ा वजन रखने वाले एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में अच्छी बढ़त दर्ज की गई। कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 834.02 अंक यानी 1.72 प्रतिशत उछलकर 49,398.29 अंक पर और एनएसई निफ्टी 239.85 अंक यानी 1.68 प्रतिशत बढ़कर 14,521.15 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फिनसर्व सबसे अधिक करीब 7 प्रतिशत चढ़ गया। इसके बाद बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी, लार्सन एण्ड टुब्रो, आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा और एनटीपीसी के शेयरों में भी वृद्धि दर्ज की गई। इसके विपरीत टेक महिन्द्रा, आईटीसी और महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा में गिरावट का रुख रहा। रिलायंस सिक्युरिटीज के रणनीति प्रमुख बिनोद मोदी के अनुसार पिछले दो कारोबारी सत्रों में जबर्दस्त गिरावट के बाद घरेलू शेयर बाजारों में मुख्य तौर पर वैश्विक बाजारों से बेहतर संकेत मिलने का असर रहा।

उन्होंने कहा, ‘‘जेनेट येलेन की ओर से अर्थव्यवस्था को मजबूत समर्थन देने की संभावना जैसा सकारात्मक बयान दिये जाने से दुनियाभर में निवेशकों का विश्वास मजबूत हुआ है।’’ अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फैडरल रिजर्व के पूर्व प्रमुख जानेट येलेन को वित्त मंत्री के लिये नामित किया है।

उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस से आह्वान किया है कि आर्थिक मंदी से लड़ने और यहां तक कि और ज्यादा गिरावट से बचने के लिये और कदम उठाये जाने की आवश्यकता है। येलेन ने कहा कि कोरोना वायरस टीके के वितरण के लिये और सहायता की जरूरत है।

एशिया के अन्य बाजारों में हांग कांग, सिओल और टोक्यो अच्छी बढ़त लेकर बंद हुये वहीं शंघाई में गिरावट रही। यूरोप के शेयर बाजारों में शुरुआत सकारात्मक रही। इस बीच वैश्विक कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.22 प्रतिशत बढ़कर 55.42 डालर प्रति बैरल पर चल रहा था।

सोना 198 रुपये चढ़ा, चांदी 1,008 रुपये उछली

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं के भाव चढ़ने से स्थानीय सर्राफा बाजार में भी मंगलवार को सोना 198 रुपये बढ़कर 48,480 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिकयुरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले दिन सोने का बंद भाव 48,282 रुपये प्रति दस ग्राम रहा था।

चांदी में भी तेजी का रुख रहा और मंगलवार को भाव 1,008 रुपये बढ़कर 65,340 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया। इससे पिछले दिन यह 64,332 रुपये प्रति किलो पर थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों में ही तेजी रही। सोना जहां बढ़कर 1,843 डालर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं चांदी भी 25.28 डालर प्रति औंस हो गई।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे बढ़कर 73.17 पर बंद

घरेलू शेयर बाजार में तेजी और अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी के चलते रुपया मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 11 पैसे की तेजी के साथ 73.17 पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 73.16 पर खुला और दिन के कारोबार के दौरान 73.14 के ऊपरी स्तर तथा 73.31 के निचले स्तर पर पहुंचा।

अंत में रुपया 73.17 के भाव पर बंद हुआ, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 11 पैसे की तेजी दर्शाता है। इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.22 प्रतिशत गिरकर 90.52 पर आ गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को सकल आधार पर 650.60 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.26 प्रतिशत बढ़कर 55.44 डालर प्रति बैरल पर था।

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा, ‘‘डॉलर सूचकांक में कमजोरी और क्षेत्रीय शेयर बाजारों तथा मुद्राओं में तेजी के चलते अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हुआ।’’ आयातकों की ओर से डॉलर की मांग के कारण सत्र के प्रारंभ में रुपया दिन के निचले स्तर 73.31 पर आ गया था। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ज्यादातर एशियाई मुद्राओं में तेजी देखने को मिली।

Web Title: share bajar Sensex zooms 834 point gold and silver up Rupee rises 11 paise to close at 73.17

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे