सेबी ने चांदी ईटीएफ के परिचालन मानक जारी किए

By भाषा | Published: November 24, 2021 09:50 PM2021-11-24T21:50:12+5:302021-11-24T21:50:12+5:30

SEBI issues operational norms for silver ETFs | सेबी ने चांदी ईटीएफ के परिचालन मानक जारी किए

सेबी ने चांदी ईटीएफ के परिचालन मानक जारी किए

Next

नयी दिल्ली, 24 नवंबर बाजार नियामक सेबी ने बुधवार को चांदी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के परिचालन संबंधी मानक जारी किए। इससे निवेशकों को पारदर्शी ढंग से निवेश करने में सुविधा होगी।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने चांदी ईटीएफ के परिचालन संबंधी अपने मानकों में निवेश उद्देश्यों के बारे में विशिष्ट दिशानिर्देश तय किए हैं। इसके अलावा मूल्यांकन, शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (एनएवी) का निर्धारण, ट्रैकिंग से जुड़ी खामी और खुलासा जरूरतों के बारे में भी निर्देश दिए गए हैं।

फिलहाल भारतीय म्यूचुअल फंडों को सिर्फ स्वर्ण ईटीएफ लाने की अनुमति है। लेकिन सेबी के इस परिपत्र के बाद चांदी ईटीएफ का परिचालन आसान होने की उम्मीद है।

सेबी ने अपने परिपत्र में कहा है कि चांदी ईटीएफ को चांदी एवं चांदी से संबंधित निवेश साधनों में न्यूनतम 95 प्रतिशत निवेश करना अनिवार्य होगा।

इसके साथ ही बाजार नियामक ने चांदी वाले एक्सचेंज ट्रेडेड कमोडिटी डेरिवेटिव्स (ईटीसीडी) को भी चांदी ईटीएफ के लिए निवेश साधन के रूप में मान्यता दी है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: SEBI issues operational norms for silver ETFs

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे